उत्तराखंड न्यूज
अभी अभी अल्मोड़ा

Almora- छात्रों ने जाना जैव विविधता संरक्षण का महत्व

खबरें अब पाए whatsapp पर
Join Now

अल्मोड़ा। जैव विविधता संरक्षण एवं प्रबंधन केन्द्र, गोविन्द बल्लभ पंत राष्ट्रीय हिमालयी पर्यावरण संस्थान, कोसी-कटारमल द्वारा संरक्षण शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए आज एक दिवसीय वेबिनार का आयोजन किया गया। यह आयोजन धौलादेवी एवं भैसियाछाना विकासखण्ड के विभिन्न विद्यालयों एवं अध्यापकों के साथ वर्चुवल बैठक के माध्यम से सम्पन्न कराया गया। इस कार्यक्रम में कुल 100 से अधिक विद्यार्थियों एवं अध्यापको ने प्रतिभाग किया।

कार्यक्रम की शुरूआत करते हुए संस्थान के वरिष्ठ वैज्ञानिक डा0 के चन्द्रशेखर ने सभी प्रतिभागियों एवं अतिथियों का स्वागत करते हुए कार्यक्रम की रूपरेखा पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए जे0 पी0 तिवारी, प्रवक्ता रा0 इ0 कालेज बटूलिया द्वारा ’’उत्तराखण्ड़ के जैव विविधता संरक्षण क्षेत्र’’ विषय पर व्याख्यान दिया गया। उन्होनें प्रतिभागियों को उत्तराखण्ड के राष्ट्रीय उद्यानों, वन्य जीव विहार एवं संरक्षित जैवमण्डल के विषय में जानकारी दी तथा वनाग्नि के प्रभावों एवं उपायों पर प्रकाश डाला।

इस दौरान डा0 भुवन चन्द्र पाण्डे द्वारा इस कार्यक्रम में दिये गये व्याख्यान का निष्कर्ष बताते हुए संरक्षित क्षेत्रों के महत्व पर प्रकाश डाला गया।
अन्त में संस्थान के वरिष्ठ तकनीशियन डा0 सुबोध एैरी द्वारा सभी प्रतिभागियों का धन्यवाद अदा किया गया। इस एक दिवसीय कार्यक्रम में संस्थान के वैज्ञानिक डा0 विक्रम नेगी, शोधार्थी डा0 वीनापाण्डे, हिमानी तिवारी आदि उपस्थित रहे।

Related posts

काली कुमाऊं की कोरोना फाइटर (corona fighter)बेटी दे रही है “दो हाथ दूर दो हाथ साफ” का संदेश

Newsdesk Uttranews

बड़ी खबर: सुप्रीम कोर्ट ने उत्तराखंड में गेस्ट टीचर भर्ती पर लगी रोक हटाई, तैनाती का रास्ता साफ

UTTRA NEWS DESK

उत्तरा न्यूज विशेष— सुबह 9 बजे तक की बड़ी खबरें,एक नजर में

Newsdesk Uttranews