shishu-mandir

सतर्क रहें- भारत में कम्युनिटी ट्रांसमिशन स्टेज पर पहुंचा Omicron variant

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

भारत में Omicron variant कम्युनिटी ट्रांसमिशन स्टेज पर पहुंच गया हैं। ऐसा हम नही कह रहे, बल्कि इंडियन सार्स-कोव-2 जीनोमिक कंसोर्टियम (INSACOG ) ने ऐसा कहा हैं।

new-modern
gyan-vigyan

अपने ताजा ​बुलेटिन में इंडियन सार्स-कोव-2 जीनोमिक कंसोर्टियम (INSACOG ) ने कहा कि ओमीक्रोन वेरिएंट भारत में सामुदायिक प्रसार की ओर अग्रसर है और फिलहाल यह दिल्ली और मुंबई में हावी हैं। कहा कि जिन महानगरों में कोरोना के केस तेजी से फैल रहे हैं, वहां ओमिक्रोन वेरिएंट सामुदायिक संक्रमण के स्तर पर पहुंच गया हैं।

saraswati-bal-vidya-niketan


बताते चले कि कोविड-19 के जीनोम सिक्वेंसिंग का विश्लेषण करने के लिए भारत सरका ने ‘INSACOG ‘ का गठन किया है और इसने अपने बुलेटिन में कहा है कि भारत के कुछ हिस्सों में ओमिक्रॉन के संक्रामक बीए.2 की उपस्थिति का पता चला हैं।


एनडीटीवी की एक रिपोर्ट के अनुसार इंडियन सार्स-कोव-2 जीनोमिक कंसोर्टियम (INSACOG ) ने विगत रविवार को अपना एक बुलेटिन जारी किया। इसमें कहा है कि अभी तक ओमिक्रॉन के जितने भी मामले मिले है,उनमें अधिकांश में यो तो रोगी संक्रमण के लक्षण नही थे या फिर हल्के लक्षण दिखे थे।


एक और बुलेटिन में कहा गया है कोरोना के मामले भारत में और भारत में ओमिक्रोन वेरिएंट का फैलाव विदेशी यात्रियों के माध्यम से नहीं बल्कि देश के भीतर लोगों से होने की आशंका हैं। आईएनएसएसीओजी इस समय नमूना एकत्र करने और रणनीति में संशोधन पर अपना ध्यान केंद्रित किए हुए हैं।