उत्तरा न्यूज
अभी अभी अल्मोड़ा

Almora- भू-जल स्तर बढ़ने के साथ ही जल स्रोत पुर्नजीवित करने का करें प्रयास: जिलाधिकारी

अल्मोड़ा। मिशन अमृत सरोवर की जिलास्तरीय अनुश्रवण कमेटी की बैठक शनिवार को विकास भवन सभागार, अल्मोड़ा में जिलाधिकारी वन्दना की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। बैठक में मिशन अमृत सरोवर योजना के सम्बन्ध में जानकारी देते हुए जिला विकास अधिकारी के0एन0 तिवारी ने अवगत कराया कि आजादी के अमृत महोत्सव के अन्तर्गत देश के प्रत्येक जिले में 75 अमृत सरोवर का निर्माण कराया जा रहा है। आजादी के अमृत महोत्सव के तहत अमृत सरोवर देश की आजादी के शहीदों के गॉवों में सरोवर बनाये जाने हेतु प्राथमिकता दी जा रही है। इस कार्य की प्रधानमंत्री कार्यालय स्तर से भी लगातार समीक्षा की जाएगी। प्रथम चरण के अन्तर्गत अमृत सरोवर निर्माण हेतु क्षेत्र का चयन कराया जाना है।
                 

बैठक में जनपद के सभी विकासखण्डों में अमृत सरोवर निर्माण हेतु वर्तमान तक प्राप्त कुल 102 चयनित स्थलों के सम्बन्ध में चर्चा की गयी। चर्चा के दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि अमृत सरोवर बनाने का मुख्य उद्देश्य है भू-जल के स्तर को बढ़ाना, जल स्रोतों को पुर्नजीवित करना एवं अमृत सरोवर के जल से कृषि औद्योनिकी आदि के कार्यों को कराया जाना है । जिलाधिकारी ने कहा कि सभी  खण्ड विकास अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रान्तर्गत ऐसे क्षेत्रों का चयन करें जहॉ परम्परागत तालाब और खाल पूर्व से ही बने हुए है तथा जिनमें पानी रहता है। इस हेतु सम्बन्धित जनप्रतिनिधियों एवं गॉव के साथ बैठक करने के अतिरिक्त स्थलीय भ्रमण कर डीपीआर आगामी 15 मई तक बनाते हुए, 15 मई को जनपद के समस्त चयनित स्थलों में शिलान्यास कार्यक्रम आयोजित कर अमृत सरोवर का निर्माण कार्य प्रारम्भ करना सुनिश्चित करेंगे।
                     

जिलाधिकारी ने कहा कि अधिक से अधिक बड़े सरोवरों का निर्माण कराया जाय ताकि क्षेत्रवासियों को अधिक लाभ मिलने के साथ ही सम्बन्धित क्षेत्र में भू-जल स्तर बढ़ने के साथ ही जल स्रोत पुर्नजीवित हो सकें। इन निर्मित होने वाले सभी अमृत सरोवरों की सुरक्षा हेतु भी चारों ओर तारबाड़ एवं पक्की दीवार का निर्माण कराया जाय। तालाब के भूतल में सीमेन्ट का कार्य बिल्कुल भी नहीं किया जायेगा। इस हेतु जिलाधिकारी ने समस्त खण्ड विकास अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि अधिकारी क्षेत्र में जाकर स्वयं ग्रामीणों एवं सम्बन्धित जनप्रतिनिधियों के साथ वार्ता कर योजना तैयार करें।
                     

जिलाधिकारी ने कहा कि आगामी 15 अगस्त तक सभी अमृत सरोवरों का कार्य पूर्ण किया जाना है जिन गॉवों में निर्धारित तिथि तक अमृत सरोवर का निर्माण पूर्ण हो जायेगा उस क्षेत्र की ग्राम सभाओं को पुरस्कार स्वरूप अन्य विभागीय योजनाओं से भी अनेक कार्य गॉवों में कराये जायेंगे। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी चयनित अमृत सरोवरों का 10 मई तक भूगर्भीय सर्वेक्षण कराते हुए सिंचाई, लघु सिंचाई एवं लघुडाल विभाग को तकनीकी सहायता हेतु विकासखण्डवार अमृत सरोवर आंवटित किये जाय।

जिलाधिकारी ने बैठक में उपस्थित प्रभागीय वनाधिकारी एवं सहायक परियोजना निदेशक ग्राम्या को भी विभागीय स्तर पर अमृत सरोवर बनाये जाने हेतु स्थल चयन कर कार्य प्रारम्भ करने के निर्देश दिये गये। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी नवनीत पाण्डे, प्रभागीय वनाधिकारी महातिम यादव सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

Related posts

Pithoragarh- निराश्रित पशुओं के लिए सभी निकाय क्षेत्रों में गौसदन का निर्माण करें: डीएम

Newsdesk Uttranews

अल्मोड़ा में देर रात दरकी पहाड़ी, दो घंटे रहा राजमार्ग बंद

Newsdesk Uttranews

टी20 सीरीज : आयरलैंड ने भारत के खिलाफ बल्लेबाज डोहेनी, तेज गेंदबाज ओलफर्ट को टीम में शामिल किया

Newsdesk Uttranews