उत्तरा न्यूज
अभी अभी बागेश्वर

Bageshwar- प्लास्टिक उन्मूलन के लिए अभियान चलाएं विभाग: जिलाधिकारी

खबरें अब पाए whatsapp पर
Join Now

बागेश्वर। 22 मार्च, 2022- जिलाधिकारी विनीत कुमार की उपस्थिति में आज कलैक्ट्रेट सभागार में एक महत्वपूर्ण बैठक आयोजित हुई जिसमें नगर निकायों, जिला पंचायत व सड़क महकमे के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में प्लास्टिक वेस्ट के साथ ही ठोस अपशिष्ट पदार्थों को एक सप्ताह के भीतर हटाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सफाई से पूर्व एवं बाद के फोटोग्राफ के साथ प्रतिदिन 03ः00 बजे तक रिपोर्ट देना सुनिश्चित करेंगे।

जिलाधिकारी ने कहा कि प्लास्टिक का प्रयोग जहॉ एक ओर स्वास्थ्य के लिये हानिकारक है वहीं दूसरी ओर प्राकृतिक सुन्दरता को भी नुकसान पहुॅचाती है। कहा कि पर्यटक सीजन प्रारम्भ होने वाला है पर्यटक प्राकृतिक सौन्दर्य दर्शन हेतु पहाड़ों में आते है, इसलिये सभी सड़क मार्गों व नगर कस्बों में सफाई अभियान चलायें।

उन्होंने नगर निकाय व जिला पंचायत अधिकारी को निर्देश दिये कि विभिन्न माध्यमों से वे जनता को प्लास्टिक से होने वाले नुकसानों की जानकारी दें व सिंगल यूज प्लास्टिक का कतई उपयोग न करने की सलाह भी दें, साथ ही घर से ही कूड़े का पृथकीकरण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने नगर निकायों के अधिशासी अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे नगर की नियमित सफाई करायें तथा समय से कूड़ा उठाना सुनिश्चित करें, जो दुकानदार अथवा व्यक्ति कूड़ेदानों से बाहर कूड़ा डालते पाये जाते है तो उनको चिन्हित करते हुये उनका चालान करना सुनिश्चित करें।

जिलाधिकारी ने कहा कि सड़क महकमें व नगर निकायों द्वारा प्रतिदिन जिन क्षेत्रों में सफाई की जायेगी उनका सत्यापन उप जिलाधिकारियों द्वारा किया जायेगा, इस हेतु व्हाट्सएप ग्रुप में नोडल अधिकारी प्रतिदिन कार्य योजना व क्षेत्रों के सफाई के फोटोग्राफ भी डालना सुनिश्चित करेंगे।

बैठक में प्रभागीय वनाधिकारी हिमांषु बागरी, अपर जिलाधिकारी चन्द्र सिंह इमलाल, उप जिलाधिकारी बागेश्वर हर गिरी, अधि0अभि0 लोनिवि बागेश्वर राजकुमार, कपकोट संजय कुमार पाण्डेय, पीएमजीएसवाई अनिल कुमार, अधि0अधि0 सतीश कुमार, अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत आदि मौजूद थे।

Related posts

ट्रोल्स को बयानों के तर्क समझ में नहीं आते : नानी

Newsdesk Uttranews

रणजी ट्रॉफी फाइनल: एमपी ने दूसरे सत्र में तीन विकेट लेकर मुंबई के खिलाफ की वापसी

Newsdesk Uttranews

Uttarakhand- तीरथ कैबिनेट की बैठक समाप्त, इन बिंदुओं पर लगी मुहर

Newsdesk Uttranews