Almora- जनपद को स्वच्छ बनाये रखने पर हुई चर्चा

editor1
2 Min Read
Screenshot-5

अल्मोड़ा। 22 मार्च, 2022- पर्यावरणीय दृष्टि से जनपद को स्वच्छ बनाये रखने हेतु जिलाधिकारी वन्दना ने नगर निकाय, पंचायती राज विभाग एवं जिला पंचायत के अधिकारियों के साथ बैठक की। जिलाधिकारी ने नगरीय क्षेत्र के साथ-साथ राजकीय एवं राष्ट्रीय राजमार्गों के किनारे व सभी पर्यटन स्थलों को साफ एवं स्वच्छ बनाये जाने हेतु एक कार्य योजना तैयार करने के निर्देश भी दिए।

holy-ange-school

जिलाधिकारी ने आगामी 31 मार्च तक जिले के समस्त राजकीय एवं राष्ट्रीय राजमार्गों के किनारे एक वृहद सफाई अभियान चलाते हुए एकत्रित कूड़े को नगर निकाय क्षेत्रान्तर्गत बनाये गये ट्रचिंग ग्राउण्ड में डालवाने के निर्देश जिला पंचायत राज अधिकारी तथा अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत को दिये। कहा कि जिले के राष्ट्रीय एवं राजकीय राजमार्गों के अन्तर्गत स्थित सभी ग्राम पंचायतों में स्वच्छता समिति का गठन कर पंचायती राज विभाग द्वारा तथा जिले के समस्त पर्यटन स्थल क्षेत्रान्तर्गत स्थित ग्राम पंचायतों में स्वच्छता समिति का गठन कर नियमित स्वच्छता अभियान का कार्य जिला पंचायत द्वारा किया जायेगा। इस हेतु आगामी 10 दिनों में स्वच्छता समिति का गठन भी कर लिया जाय।

ezgif-1-436a9efdef

जिलाधिकारी ने कहा कि पूर्व में ग्राम पंचायतों में जो स्वच्छता समिति गठिन की गयी थी उन्हें भी सक्रिय किया जाय। उन्होंने कहा कि कही भी कूड़े के ढेर नहीं दिखने चाहिए। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत स्तर पर ग्राम स्वच्छता समिति को जो धनराशि अवमुक्त करायी गयी है उसका पूर्णरूप से सदुपयोग हो ग्राम पंचायत विकास अधिकारी लगातार बैठक कर समीक्षा भी करें।

इसके अतिरिक्त जिलाधिकारी ने कहा कि राजकीय एवं राष्ट्रीय राजमार्गों के किनारे जो भी व्यवसायिक प्रतिष्ठान है उनके स्वामियों को भी इस स्वच्छता अभियान के बारे में जानकारी एवं प्रशिक्षण देने के साथ ही ऐसे सभी स्थानों में सूखा एवं गीला कूड़ा हेतु कूड़ेदान की भी व्यवस्था करायी जाय तथा एकत्रित कूड़े को एक निर्धारित समय सीमा अन्तर्गत नजदीकी नगर निकाय के सहयोग से वाहन प्राप्त करते हुए कूड़े को ट्रचिंक ग्राउण्ड में डाला जाय। इस बैठक में नगरपालिका, पंचायती राज एवं जिला पंचायत के अधिकारी उपस्थित रहे।

Joinsub_watsapp