उत्तरा न्यूज
अभी अभी अल्मोड़ा

Almora- जनपद को स्वच्छ बनाये रखने पर हुई चर्चा

Big news: ED took big action

खबरें अब पाए whatsapp पर
Join Now

अल्मोड़ा। 22 मार्च, 2022- पर्यावरणीय दृष्टि से जनपद को स्वच्छ बनाये रखने हेतु जिलाधिकारी वन्दना ने नगर निकाय, पंचायती राज विभाग एवं जिला पंचायत के अधिकारियों के साथ बैठक की। जिलाधिकारी ने नगरीय क्षेत्र के साथ-साथ राजकीय एवं राष्ट्रीय राजमार्गों के किनारे व सभी पर्यटन स्थलों को साफ एवं स्वच्छ बनाये जाने हेतु एक कार्य योजना तैयार करने के निर्देश भी दिए।

जिलाधिकारी ने आगामी 31 मार्च तक जिले के समस्त राजकीय एवं राष्ट्रीय राजमार्गों के किनारे एक वृहद सफाई अभियान चलाते हुए एकत्रित कूड़े को नगर निकाय क्षेत्रान्तर्गत बनाये गये ट्रचिंग ग्राउण्ड में डालवाने के निर्देश जिला पंचायत राज अधिकारी तथा अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत को दिये। कहा कि जिले के राष्ट्रीय एवं राजकीय राजमार्गों के अन्तर्गत स्थित सभी ग्राम पंचायतों में स्वच्छता समिति का गठन कर पंचायती राज विभाग द्वारा तथा जिले के समस्त पर्यटन स्थल क्षेत्रान्तर्गत स्थित ग्राम पंचायतों में स्वच्छता समिति का गठन कर नियमित स्वच्छता अभियान का कार्य जिला पंचायत द्वारा किया जायेगा। इस हेतु आगामी 10 दिनों में स्वच्छता समिति का गठन भी कर लिया जाय।

जिलाधिकारी ने कहा कि पूर्व में ग्राम पंचायतों में जो स्वच्छता समिति गठिन की गयी थी उन्हें भी सक्रिय किया जाय। उन्होंने कहा कि कही भी कूड़े के ढेर नहीं दिखने चाहिए। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत स्तर पर ग्राम स्वच्छता समिति को जो धनराशि अवमुक्त करायी गयी है उसका पूर्णरूप से सदुपयोग हो ग्राम पंचायत विकास अधिकारी लगातार बैठक कर समीक्षा भी करें।

इसके अतिरिक्त जिलाधिकारी ने कहा कि राजकीय एवं राष्ट्रीय राजमार्गों के किनारे जो भी व्यवसायिक प्रतिष्ठान है उनके स्वामियों को भी इस स्वच्छता अभियान के बारे में जानकारी एवं प्रशिक्षण देने के साथ ही ऐसे सभी स्थानों में सूखा एवं गीला कूड़ा हेतु कूड़ेदान की भी व्यवस्था करायी जाय तथा एकत्रित कूड़े को एक निर्धारित समय सीमा अन्तर्गत नजदीकी नगर निकाय के सहयोग से वाहन प्राप्त करते हुए कूड़े को ट्रचिंक ग्राउण्ड में डाला जाय। इस बैठक में नगरपालिका, पंचायती राज एवं जिला पंचायत के अधिकारी उपस्थित रहे।

Related posts

छत्तीसगढ़ में किसान समृद्धि की ओर, ट्रैक्टर खरीदी साढ़े पांच फीसदी बढ़ी

Newsdesk Uttranews

यूपी: सड़क हादसे में परिवार के 3 सदस्य समेत 4 लोगों की मौत

Newsdesk Uttranews

बचपन की याद किशना की तान बद्रू के बहाने…

Newsdesk Uttranews