जायफल ​है औषधीय गुणो का खजाना, प​ढ़िये यह खबर

Newsdesk Uttranews
4 Min Read
Screenshot-5

बचपन से ही ​हम सब यह सुन कर बड़े हुए है कि हम सब हर रोज जिन सब्जियों को खाते है। य​ह सब्जियां हमारे शरीर के स्वास्थ्य को बनाए रखने में बहुत ही मददगार साबित होती हैं। हाँ यह कही गयी कहावत एक दम सच है और यह कहना बिलकुल भी गलत नहीं है कि हर सब्जी की अपने कुछ पोषक तत्व होते है जिसके अपने स्वास्थ्य लाभ होते हैं। विशेष तौर पर यह कहा जा सकता है

holy-ange-school

कि यह सुपारी के बीज स्वास्थ्य के लिए बहुत ही पौष्टिक होते हैं। कहते है कि जायफल में अपने औषधीय गुण होते हैं और सालो से इसे अपने स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है। जायफल भारत के पश्चिम बंगाल,दक्षिण भारत और कई अन्य राज्यों में एक महत्वपूर्ण सब्जी के रूप मे जानी जाती है। और यह सारी जगहो पर बहुत आसानी से उपलब्ध हो जाता है और इसका आयुर्वेद में का​फी महत्व दिखायी देते है।

ezgif-1-436a9efdef

शारीरिक पाचन क्रिया में सहायता से लेकर शरीर के उच्च रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने और हड्डियों को मजबूत करने तक जायफल के कई फायदे दिखायी देते है।
आइए अब यहां कुछ जायफल खाने के महत्वपूर्ण फायदों के बारे मे बात करते हैं।

जायफल खाने से स्वास्थ्य के 7 लाभ

  1. हाई ब्लड शुगर पर नियंत्रण

जायफल खाने का सबसे पहला लाभ यह है कि वे अपने विटामिन और खनिज सामग्री के कारण रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने में मदद करते हैं। जिससे हाई ब्लड शुगर पर नियंत्रण बना रहता है। साथ ही यह पित्ताशय की थैली के कार्यों को बढ़ाने के लिए जाना जाता है और मधुमेह वाले लोगों के लिए इसके कई लाभ हैं।

  1. शरीर की पाचन क्रिया में सुधार करता है

जायफल राइबोफ्लेविन,नियासिन और विटामिन बी 12 जैसे आवश्यक सूक्ष्म पोषक तत्वों से भरपूर जायफल पाचन क्रिया में सुधार करता है। साथ ही गैस्ट्रिक जैसी बड़ी समस्याओं और मलत्याग को ट्रैक पर रखता हैं।

  1. सांस की बीमारियों से लड़ने में सहायक है

जायफल के अंदर मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते है जो सांस की बीमारियों से लड़ने में काफी मददगार साबित हैं। इसमें विटामिन सी भी पाया जाता है जो खांसी और जुकाम की संभावना को कम करता है और यह एलर्जी से लड़ने में बहुत मददगार है।

4.शरीर कि हड्डियों को मजबूत बनाता है

जायफल के अंदर भरपूर मात्रा में कैल्शियम और आयरन की मौजूदगी मानव शरीर कि हड्डियों को स्वास्थ और मजबूत बनाने के लिए बढ़ावा देता है। अगर आप नियमित रूप से जायफल खाएगें तो यह हड्डियों के घनत्व के क्षरण को भी रोकता है।

5.शरीर में रक्त को शुद्ध करता है

जायफल एक एंटीबायोटिक एजेंट के रूप हमारे शरीर में कार्य करता है। और रक्त को शुद्ध करने में मदद करता हैं। इसके एंटीबायोटिक गुण रक्त में ऑक्सीजन के स्तर को बेहतर बनाए रखते ​है और यह अच्छी रक्त गुणवत्ता बनाए रखने में भी मदद करता है।

6.रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है

आज अब भी ,डॉक्टर आपको कोविड के मामले में अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए जायफल को खान पान प्रणाली में अच्छी मात्रा मे शामिल करने के लिए सुझाव देते हैं।

7.चेहरे में होने वाले कील मुंहासों को दूर रखता है

जायफल त्वचा के लिए बहुत ही लाभदायक बताया जाता है। इसमें मौजूद एंटी-फंगल गुण त्वचा के लिए फायदेमंद साबित होते है। जायफल के पत्तों से एक फेस मास्क (DIY) बनाएं जो आपकी त्वचा को जल्दी से साफ करेगा और मुंहासों को दूर रखेगा।

Joinsub_watsapp