News-web

अब आप भी बिना एक बूंद तेल के खा पाएंगे हेल्दी पूड़ियां, ट्राई करें यह बेहतरीन अनोखा तरीका

Published on:

गरमा गरम पूड़ियां खाना किसे पसंद नहीं है दिन हो या रात अगर गरम-गरम पूरी मिल जाए तो बात ही बन जाए पूड़िया हर चीज के साथ अच्छी लगती हैं। कई बार घर में सब्जी ना हो तो बस अचार के संग भी आप इसका आनंद उठा सकते हैं लेकिन रोज-रोज तेल में बनी हुई पूड़िया खाना आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं होता पर अगर क्या हो तेल की जगह पानी में पूड़ियां तल लें।

ये सुनने में जरूर अटपटा लग सकता है लेकिन बीते दिनों इंटरनेट पर बिना तले पूड़ियां बनाने का एक अनोखा तरीका जमकर वायरल हुआ है। हैरानी की बात ये है कि यह एकदम परफेक्ट काम करता है तो चलिए आज आपको भी वो आसान सा तरीका बता ही देते हैं ताकि आप भी जी भरकर पूड़ियों का लुफ्त उठा सकें।

बस इन चीजों की होगी जरूरत

इस अनोखी पूड़िया को बनाने के लिए आपको वैसे ही आटा गूंथना है जैसे आप नॉर्मल पूड़ी के लिए गूंथते हैं। आपको छोटी सी ट्रक फॉलो करनी है। आटा लगाते समय थोड़ा सा दही इसमें मिला लें। बिना तेल में तले पूड़ी टाइट हो जाने का खतरा रहता है। दही हमारी पूड़ियो को नरम और मुलायम बनाए रखेगा।

लगभग एक कप आटा है तो कम से कम दो तीन चम्मच दही का जरूर इस्तेमाल करना चाहिए। आप इसी मात्रा के हिसाब से अपना आटा तैयार कर सकती हैं। इसके बाद कम से कम दस मिनट के लिए आप अपने आटे को वैसा ही छोड़ दें।

हैरान कर देगा ये आसान और अनोखा अंदाज

पानी में पुड़िया बनाने का यह अनोखा अंदाज आपको हैरान कर देगा। आटा तैयार होने के बाद उसकी छोटी-छोटी लोइया बना ले और नॉर्मल पूड़ियो की तरह बेल लें। अब एक कढ़ाई में पानी डालकर उसे उबलने के लिए रख दें। जब पानी में अच्छे से उबाल आ जाए तब इसमें अपनी पुड़ियों को एक-एक करके डालना है। कढ़ाई में डालने के लगभग डेढ़ मिनट बाद आपकी पूड़ी पानी के ऊपर तैरने लगेगी। बस तभी उसे बाहर निकाल लेना है। ऐसा कर के आपको सारी पुड़ियों को तैयार कर लेना है।

इन उबली हुई पुड़ियों को थोड़ी देर ठंडा होने के लिए छोड़ दें। अब अपने घर में रखे एयर फ्रायर को लगभग दस मिनट के लिए 180 डिग्री पर प्री हीट कर लें। अब इस प्री हीट हो चुके एयर फ्रायर में अपनी पूडियां डालें और लगभग चार मिनट में आपकी पूड़ियां बनकर तैयार हो जाएंगी। आप देखेंगे कि ये एकदम तेल में तली हुई पुड़ियों की तरह ही क्रिस्पी और करारी हैं। अब बिना सेहत की फिक्र किए आप इनका लुफ्त उठा सकते हैं।