News-web

अब इन 30 स्मार्टफोन में नहीं चलेगा व्हाट्सएप, जाने लिस्ट में कहीं आपका फोन तो शामिल नहीं

Published on:

अगर आप अपने फोन में इंस्टेंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं तो यह खबर आपके लिए है। दरअसल व्हाट्सएप कई सारे स्मार्टफोन से अपना सपोर्ट हटाने जा रहा है। व्हाट्सएप के अपकमिंग अपडेट के बाद अब कई सारे फोन में व्हाट्सएप नहीं चलेगा आइए जानते हैं कौन-कौन से हैं वह फोन

आज के समय में एक दूसरे से कनेक्ट होने का साधन केवल व्हाट्सएप है। ये एक प्रमुख इंस्टेंट मैसेजिंग एप है। पूरी दुनिया में करीब तीन बिलियन से भी ज्यादा लोग इसे इस्तेमाल करते हैं।

व्हाट्सएप का इंटरफेस काफी आसान है।साथ ही यह यूजर्स को एक प्लेटफार्म पर मैसेजिंग, वॉइस कॉलिंग, वीडियो कॉलिंग और डॉक्यूमेंट शेयरिंग जैसी कई सारी सुविधाएं देता है। करोड़ों यूजर्स की सहूलियत के लिए कंपनी समय समय पर नए-नए फीचर्स लाती रहती है और साथ ही अपने प्लेटफॉर्म में कुछ बदलाव भी करती रहती है।

अगर आप अपने फोन पर व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए यह खबर सामने आ रही है। दरअसल यूजर्स की सेफ्टी और प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए मेटा के स्वामित्व वाली कंपनी ने एक बड़ा कदम उठाया है। व्हाट्सएप आप करीब 30 स्मार्टफोन में अपना सपोर्ट बंद करने वाला है।
इस लिस्ट में iOS और एंड्ऱॉयड दोनों ही स्मार्टफोन्स शामिल हैं।

ऐसे में अगर आपके पास लिस्ट में शामिल कोई स्मार्टफोन है और उसमें आप वॉट्सऐप चलाते हैं तो हो सकता है कि आपको भविष्य में परेशानी का सामना करना पड़े। आइए आपको इन स्मार्टफोन्स के बारे में बताते हैं।

इस स्मार्टफोन पर नहीं मिलेगा व्हाट्सऐप अपडेट

Samsung Galaxy Ace Plus
Samsung Galaxy Express 2
Samsung Galaxy Note 3
Samsung Galaxy Core
Samsung Galaxy S4 Zoom
Samsung Galaxy Grand
Samsung Galaxy S4 Mini
Samsung Galaxy S3 Mini
Samsung Galaxy S4 Active
Moto X
Moto G
iPhone SE
iPhone 5
iPhone 6
iPhone 6S
iPhone 6S Plus
Huawei Ascend G525
Huawei Ascend P6 S
Huawei GX1s
Huawei C199
Huawei Y625
Lenovo A858T
Lenovo 46600
Lenovo S890
Lenovo P70
Sony Xperia E3
Sony Xperia Z1
LG Optimus G
LG Optimus 4X HD
LG Optimus L7

इस लिस्ट में शामिल सभी स्मार्टफोन में अपकमिंग अपडेट मिलने के बाद व्हाट्सएप एप्लीकेशन चलना बंद हो जाएगा। अगर आपके पास इनमें से कोई भी स्मार्टफोन है तो आप अपने व्हाट्सएप डाटा को तुरंत से सेफ कर ले। इन सभी फोन में अब किसी भी तरह की सिक्योरिटी का अपडेट नहीं दिया जाएगा।