अब घर बनाना हो रहा है और भी महंगा, लगातार बढ़ रहे है वस्तुओं के दाम, जानिए कारण

उत्तरा न्यूज टीम
2 Min Read

अपना घर होना हम भारतीयों का सबसे बड़ा सपना रहता है। हर कोई चाहता है कि उसका एक आशियाना हो, जहां वह और उसका परिवार सुकून से रहें। लेकिन धीरे-धीरे यह सपना महंगा होता जा रहा है, घर बनाने के लिए जरूरी चीजों के दाम लगातार आसमान छू रहे हैं।

हर किसी का सपना होता है कि उसके पास एक अच्छा घर हो और हम भारतीयों में यह प्रवृत्ति और अधिक होती है।लेकिन लोगों का यह सपना दिन प्रतिदिन महंगा होता जा रहा है घर बनाने के लिए जरूरी वस्तुओं के दाम अब लगातार आसमान छू रहे हैं।

बाटा करें उत्तराखंड की तो देहरादून में टाइल से लेकर फर्निशिंग तक का सामान महंगा हो गया है। मकान निर्माण के लिए जो भी जरूरी चीजें हैं, सभी के दामों में बढ़ोतरी देखी जा रही है । अगर आप देहरादून के बाजार में जाकर घर बनाने के लिए जरूरी सरिया का दाम पता करते हैं तो आपको कम से कम 6600 प्रति क्विंटल के हिसाब से सरिया मिलेगा, जबकि जनवरी के अंत तक 6000 से 6200 रुपए प्रति कुंटल चल रहा था।

अगर बात करें छोटे टाइल्स की पेटी की तो इसके दामों में भी बढ़ोतरी हो रही है। देहरादून में पिछले कुछ दिनों में टाइल्स के दाम 5 रुपए प्रति वर्ग फुट महंगी हो गई है। अगर बता करें इस कच्चे मामल के महंगे होने के कारण को तो इसका सबसे बड़ा कारण गैस के दामों में हो रही बढ़ोतरी को बताया जा रहा है। टाइल्स निर्माण के लिए पहले गुजरात में स्थित कारखानों में कोयले का इस्तेमाल होता था, लेकिन अभी ईंधन के रूप में गैस का इस्तेमाल हो रहा है और जब गैस के दाम आसमान छू रहे हैं, तो ऐसे में यह तय है कि उन वस्तुओं के भी दाम बढ़ेंगे, जिनके निर्माण में गैस या ईधन का प्रयोग होता है।