Join WhatsApp

News-web

अब 24 नहीं 25 घंटों में होगा एक दिन! क्यों होने वाला था बदलाव जानिए

पृथ्वी अपने अक्ष पर घूमती रहती है, जिसके घूमने में 24 घंटे लगते हैं तब एक दिन होता नई। लेकिन अब कई रिपोर्ट्स में दावा किया है कि एक दिन 24 घंटे की जगह अब 25 घंटे का होने वाला है। जी हां, आने वाले समय में पृथ्वी 24 घंटे की जगह 25 घंटे में अपने अक्ष पर अपना चक्कर पूरा करेगी तथा जिसके नतीजा यह होगा कि पृथ्वी पर दिन बड़ा होने लगेगा।

इतना ही नहीं, फिर एक वर्ष का समय और भी कम हो जाएगा तथा 365 से कम दिन का साल होगा। तो चलिए ऐसे में जानते हैं कि आखिर पृथ्वी पर एक दिन में 25 घंटे होने की बात क्यों कही जा रही है तथा किस कारण पृथ्वी पर धीरे घूम रही है। इसके अलावा यह भी जानते हैं कि जब पृथ्वी पर 25 घंटे का दिन हो जाएगा तो एक वर्ष में कितने दिन होंगे। एक रिपोर्ट के अनुसार, पृथ्वी के घूमने का समय एक नहीं है एवं यह निरंतर बढ़ता जा रहा है। वैज्ञानिकों का कहना है कि पृथ्वी की घूमने की स्पीड निरंतर कम होती जा रही है तथा जिस कारण दिन का समय निरंतर बढ़ता जा रहा है।

कई लाख वर्ष पहले पृथ्वी के घूमने की स्पीड बहुत तेज थी और उस समय एक दिन 24 घंटे का नहीं था तथा 19 घंटे में ही पृथ्वी अपने अक्ष पर एक चक्कर घूम लेती थी। हालांकि, यह परिवर्तन कई लाख साल में एक बार होता है तथा एक दिन में 19 घंटे आज से एक बिलियन वर्ष पहले होते थे। बता दें कि पृथ्वी में एक दिन का समय बढ़ने की स्पीड बहुत कम है। रिपोर्ट के मुताबिक एक सेंचुरी यानी 100 वर्षों में ये समय 1.8 मिलिसेकेंड के हिसाब से बढ़ रहा है, मतलब हजारों वर्षों में एक सेकेंड का समय बढ़ रहा है। वहीं, 3.3 मिलियन वर्षों में एक ये टाइम एक मिनट तक बढ़ रहा है।।

ऐसे में इसे एक घंटा होने में अभी एक घंटा बढ़ने में पृथ्वी पर 200 मिलियन वर्ष लगेंगे। ऐसा 200 मिलियन वर्ष पश्चात् देखने को मिलेगा, जब एक दिन में 25 घंटे हो सकते हैं।