News-web

उत्तराखंड में अब 14 लाख परिवारों को कम कीमत में मिलेगा तेल,दाल और मसाले, जाने क्या आया नियम

Published on:

उत्तराखंड में अब 14 लाख परिवारों को कम कीमत पर तेल,दाल और मसल दिए जाएंगे। राज्य के अंत्योदय और राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा गारंटी राशन कार्ड वाले करीब 14 लाख परिवारों को सरकार रियायती मूल्य पर विशेष पोषण किट देने की तैयारी कर रही है। शुक्रवार को खाद्य मंत्री रेखा आर्य ने विधानसभा सभागार में समीक्षा बैठक में अधिकारियों को इसके निर्देश दिए।

बताया जा रहा है कि इस किट में दाल, तेल,मसाले सहित कई जरूरत ही खाद्य सामग्रियां दी जाएगी जिसे 50% तक सब्सिडी पर दिया जाएगा।
इस बैठक के बाद खाद्य मंत्री आर्य ने कहा कि केंद्र राज्य सरकार ने आम गरीब और जरूरतमंद परिवारों के लिए कहीं महत्वपूर्ण योजनाएं भी शुरू की है। इस पोषण किट इसी की अगली कड़ी है।

इसमें लाभार्थी परिवारों को कई सारी जरूरत के सामान भी दिए जाएंगे। उन्होंने दूसरे राज्यों का अध्ययन करने के निर्देश भी दिए।पड़ोसी राज्य हिमाचल मे कई वर्षों से रियायती मूल्य पर जरूरी खाद्य वस्तुएं दी जा रही हैं।

खाद्य मंत्री ने अधिकारियों से कहा कि मानसून सीजन शुरू होने से पहले ही जिले में पर्याप्त अनाज के व्यवस्था हो जानी चाहिए । जिलावार आवंटित अनाज का समय पर उठान कर दिया जाए। खासकर आपदा के प्रति संवेदनशील पर्वतीय जिलों में प्राथमिकता के साथ अगले तीन माह के अनाज का भंडारण करा दिया जाए। इसमें लापरवाही बर्दास्त नहीं की जाएगी।

राज्य में मुख्यमंत्री दाल पोषण योजना चल रही है, लेकिन नियमित रूप से लोगों को दाल नहीं मिल पा रही है। कई बार लोगों को महीनों तक इंतजार करना पड़ता है। पोषण किट के जरिए प्रति परिवार प्रतिमाह दाल समेत अन्य जरूरत की चीजें भी उपलब्ध रहेंगी।