देश में आया स्कैम नहीं, महा स्कैम, बस तीन डिजिट डायल करते ही सारा खेल हो जाएगा खत्म

Smriti Nigam
3 Min Read

देश में आजकल हर रोज नए-नए फ्रॉड हो रहे हैं। फिलहाल एक ऐसा स्कैम सामने आया है जिसके बारे में आपको जानना बेहद जरूरी है। इस स्कैम का नाम है डायल 401 साइबर ठग लोगों को फोन करके कुछ बातों में भरमाते हैं और फिर *401* डायल करने के लिए कहते हैं।वे कुछ इस तरह से बात करते हैं…

new-modern

क्या है डायल 401 स्कैम?

साइबर ठग लोगों को फोन करके कुछ बातों में भरमाते हैं और फिर *401* डायल करने के लिए कहते हैं। इस नंबर के साथ अच्छा का आपको अपने नंबर को भी डायल करने के लिए कहेंगे वह कुछ इस तरह से बातें करते हैं  सर, पार्सल कैंसिल करने के लिए *401* और यह…(ठग का नंबर) डायल करें। ऐसा करते हैं कि आपके फोन नंबर पर आने वाले कॉल और ठग के नंबर पर फॉरवर्ड हो जाते हैं।

इस तरह जाल में फंसाते हैं स्कैमर्स

ये साइबर ठग लोगों को कॉल करके कहते हैं कि आपका पार्सल आया है। कृपया डिलीवरी के लिए अपना एड्रेस कंफर्म कर दें। जब आप कहते कि हमने कोई पार्सल नहीं मंगाया तो वह कहते हैं ठीक है लेकिन यह पार्सल आपके नंबर पर बुक हुआ है तो आपको कैंसिल करना होगा।

पार्सल कैंसिल कराने के लिए वे *401* डायल करने के लिए कहते हैं और इसी के साथ उस नंबर को भी डायल करवाते हैं जिस पर उन्हें कॉल को फॉरवर्ड कराना होता है। इसके बाद आपके नंबर पर आने वाले कॉल ठग के नंबर पर फॉरवर्ड हो जाते हैं। उसके बाद वह आपके नंबर से नया सिम कार्ड लेता है और आपका नंबर बंद हो जाता है। सिम कार्ड जारी होते ही ठग आपके बैंक अकाउंट में भी सेंध लगा देता है।

गलती से कॉल फॉरवर्ड हो जाने पर क्या करें?

अपने कॉलिंग एप को ओपन करें और सेटिंग में जाएं।

सेटिंग में जाकर कॉल फॉरवर्डिंग के ऑप्शन पर क्लिक करें।

यहां आपको दिख जाएगा कि कॉल फॉरवर्ड हो रहा है या नहीं।

यदि ऑन है तो उसे ऑफ कर दें।

अधिक दिक्कत होने पर कस्टमर केयर को कॉल करें और कॉल फॉरवर्डिंग को बंद करने के लिए कहें।

TAGGED: ,