Join WhatsApp

News-web

केजरीवाल सरकार का आया नया आदेश, अब अगर गाड़ी धोई तो देना होगा ₹2000 जुर्माना, 200 टीमें दिल्ली में करेंगी निगरानी

Updated on:

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली में जल संकट अब गहराने लगा है।इसके लिए अब आम आदमी पार्टी सरकार ने बड़ा फैसला भी लिया है। केजरीवाल सरकार के दिल्ली जल बोर्ड ने ऐलान किया है कि इस भीषण गर्मी के बीच पानी की बर्बादी करने वालों पर ₹2000 का जुर्माना लगाया जाएगा। राष्ट्रीय राजधानी में जल संकट को देखते हुए यह फैसला लिया गया है।

इस अभियान के तहत पानी की टंकियां के ओवरफ्लो होने,कारो वह अन्य वाहनों की धुलाई तथा निर्माण व वाणिज्यिक उद्देश्य के लिए घरेलू जलापूर्ति के उपयोग की अनुमति नहीं है। बताया जा रहा है कि इस काम के लिए राजधानी में 200 टीम में तैनात की जाएगी जो पानी की बर्बादी करने वालों पर नजर रखेगी। आप सरकार ने निर्माण स्थलों या व्यावसायिक प्रतिष्ठानों पर किसी भी अवैध पानी के कनेक्शन को काटने का भी आदेश दिया है। टीमें कल सुबह 8 बजे से तैनात हो जाएंगी।

दिल्ली की जल मंत्री आतिशी मार्लेना ने एक आधिकारिक पत्र में कहा है कि, “दिल्ली में भीषण गर्मी पड़ रही है और पानी की आपूर्ति में कमी हो रही है, क्योंकि हरियाणा दिल्ली के हिस्से का पानी नहीं दे रहा है। इन परिस्थितियों में, पानी का संरक्षण अत्यंत महत्वपूर्ण हो जाता है। हालांकि, यह देखा गया है कि दिल्ली के कई हिस्सों में पानी की गंभीर बर्बादी हो रही है। घरेलू उपयोग के लिए जलापूर्ति से निर्माण स्थलों और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों द्वारा अवैध कनेक्शन भी लिए जा रहे हैं। पानी के इस दुरुपयोग पर नकेल कसने की जरूरत है।”