यूपी के स्कूलों के लिए आया नया फरमान,9 से 12 तक के विद्यार्थियों की बनानी होगी ईमेल आईडी

उत्तरा न्यूज टीम
2 Min Read

यूपी के माध्यमिक स्कूलों में अब कक्षा 9 से इंटरमीडिएट तक के सभी विद्यार्थियों की ईमेल आईडी बनाई जाएगी। शैक्षिक सत्र वर्ष 2024- 25 में प्रवेश लेते समय जो आवेदन फार्म भरवाए जाएंगे उसमें ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर का होना अनिवार्य है। वही सभी माध्यमिक स्कूलों को हर हाल में 20 अप्रैल तक वेबसाइट भी बनाने के निर्देश दिए गए हैं।वेबसाइट पर विद्यालय से जुड़ी समस्त जानकारियां भी उपलब्ध करानी होगी।

new-modern

माध्यमिक स्कूलों में कक्षा 9 से इंटरमीडिएट तक के सभी विद्यार्थियों को अब ईमेल बनाना जरूरी हो गया है। शैक्षिक सत्र 2024- 25 में प्रवेश लेते समय इस ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर को फॉर्म में भरना अनिवार्य है।

माध्यमिक शिक्षा निदेशक डाॅ. महेन्द्र देव की ओर से सभी जिलों के जिला विद्यालय निरीक्षकों (डीआइओएस) को निर्देश दिए गए हैं कि सभी स्कूलों में इसे सख्ती से लागू कराया जाए। विद्यार्थियों को ईमेल के माध्यम से सूचनाओं का आदान-प्रदान करने की आदत पड़ेगी और वह इसका महत्व समझ सकेंगे।

वही विद्यालयों को वेबसाइट बनाने से यह फायदा होगा कि किसी भी छात्र को प्रवेश लेते समय कोई भी दिक्कत नहीं आएगी। विद्यालय में कौन-कौन से विषय पढ़ाए जाते हैं और कौन-कौन से शिक्षक पढ़ा रहे हैं इसका पूरा ब्यौरा वेबसाइट पर मिल जाएगा। यही नहीं विद्यालय के मूलभूत संसाधनों के बारे में भी पूरी जानकारी मिल पाएगी। फिलहाल इसका सख्ती से पालन किया जाना है। सभी माध्यमिक स्कूलों को 20 अप्रैल तक अपनी वेबसाइट बनाने का निर्देश दिया गया है और समस्त विद्यालय से जुड़ी जानकारियां भी इसी वेबसाइट पर उपलब्ध करानी है।