shishu-mandir

सावधान: अल्मोड़ा (Almora) में एक सप्ताह में कोरोना के करीब 500 मामले, पढ़ें पूरी खबर

Newsdesk Uttranews
4 Min Read

अल्मोड़ा, 22 अप्रैल 2021- कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर से अल्मोड़ा (Almora) भी अछूता नहीं रहा है। जिले में कोरोना संक्रमण जितनी तेजी के साथ फैल रहा है वह काफी भयावह है। पिछले एक हफ्ते में तकरीबन 500 लोग कोरोना की चपेट में आए है। जिसमें आधे से अधिक मरीज लोकल से हैं।

new-modern
gyan-vigyan

यह भी पढ़े….

Almora Corona Update- गुरूवार को अल्मोड़ा में 78 नये केस, 42 लोकल

Almora- सीपीएम (CPM) नेता येचुरी के पुत्र के निधन पर जताया शोक

कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी वेव को रोकना वर्तमान में सरकार व स्वास्थ्य विभाग के लिए सबसे अधिक चुनौती बना हुआ है। अल्मोड़ा (Almora) जिले में भी संक्रमण तेजी से पांव पसार रहा है। जिले में अब एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के 100 से अधिक मामले सामने आने लगे है।

saraswati-bal-vidya-niketan

यह भी पढ़े….

Almora Corona Update- गुरूवार को अल्मोड़ा में 78 नये केस, 42 लोकल

स्वास्थ्य विभाग की ओर से पिछले एक सप्ताह में जारी किए गए आंकड़ों पर नजर दौड़ाएं तो जिले में कोरोना वायरस संक्रमण के 498 मामले सामने आएं, जिसमें 14 अप्रैल को 41 केस, 15 अप्रैल को 31 केस, 16 अप्रैल को 41 केस, 17 अप्रैल को 69 केस, 18 अप्रैल को 79, 19 अप्रैल को 15, 20 अप्रैल को 89 एवं 21 अप्रैल को 133 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई। हालांकि, इसमें तकरीबन 200 लोग रिकवर हुए है। कोरोना संक्रमण से जिले में अब तक कुल 27 लोगों की मौत हो चुकी हैं।

यह भी पढ़े….

Almora- कोरोना की दूसरी लहर को देखते हुए प्रशासन हुआ सख्त, डीएम ने जारी किए दिशा-निर्देश, एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर

मुख्य चिकित्सा अधिकारी सविता हृयांकी ने बताया कि बताया कि जिले में हर रोज करीब 1 हजार लोगों की सैंपलिंग की जा रही है। जिले के सभी ब्लाकों व चारों प्रवेश स्थानों पर थर्मल स्कैनिंग व सैंपलिंग का कार्य जारी है। इसके अलावा बेस स्थित कोविड अस्पताल में आरटी-पीसीआर जांच की जा रही है।

जिला अस्पताल का आईसीयू सेंटर नहीं हो पाया संचालित

कोरोना संक्रमण के एक साल ​बीत जाने के बाद भी जिला अस्पताल का आईसीयू सेंटर संचालित नहीं हो सका है। ​बीते दिनों जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर 2 दिन के भीतर किसी भी हाल में आईसीयू सेंटर को संचालित करने के निर्देश दिए थे। लेकिन आईसीयू सेंटर अब तक संचालित नहीं हो सका है।

इधर जिला अस्पताल के पीएमएस डॉ. आरसी पंत ने बताया कि जरूरी स्टाफ व बजट की कमी के चलते आईसीयू सेंटर संचालित नहीं हो पा रहा है। इस संबंध में उच्चाधिकारियों को अवगत कर दिया गया है।

बताते चले कि कोरोना काल में अल्मोड़ा मेडिकल कॉलेज को 34, जिला अस्पताल को 6 व महिला अस्पताल को 2 वेंटिलेटर शासन से मुहैया कराएं गए थे। लेकिन प्रशिक्षत स्टाफ व बजट की कमी के चलते वेंटिलेटर ठप पड़े हुए है। ऐसे में अस्पताल में पहुंचने वाले गंभीर मरीजों को मजबूरन हायर सेंटर रेफर करना पड़ता है।

कृपया हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/videos