shishu-mandir

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस (National Science Day)- राजकीय आदर्श इंटर कॉलेज हवालबाग में हुई ऑनलाइन निबंध प्रतियोगिता

Newsdesk Uttranews
3 Min Read

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस (National Science Day) के अवसर पर राजकीय आदर्श इंटर कॉलेज हवालबाग में ‘विज्ञान की नवीनतम तकनीकों एवं विज्ञान दिवस के महत्व’ विषय पर ऑनलाइन निबंध प्रतियोगिता आयोजित की गई।

अल्मोड़ा, 01 मार्च 2021-राष्ट्रीय विज्ञान दिवस (National Science Day) के अवसर पर राजकीय आदर्श इंटर कॉलेज हवालबाग में ‘विज्ञान की नवीनतम तकनीकों एवं विज्ञान दिवस के महत्व’ विषय पर ऑनलाइन निबंध प्रतियोगिता आयोजित की गई।

new-modern
gyan-vigyan


जिसमें सिमरन कनवाल प्रथम, निकिता पिलखवाल, द्वितीय व अर्चना बिष्ट तृतीय रहे। विद्यालय के 50 विद्यार्थियों का एक दल डॉ कपिल नयाल व मोती प्रसाद साहू के निर्देशन में विवेकानंद पर्वतीय कृषि अनुसंधान संस्थान हवालबाग में गया जहां पर एक कार्यक्रम आयोजित किया गया ।

saraswati-bal-vidya-niketan


(National Science Day) के कार्यक्रम में मुख्य अतिथि सांसद अजय टम्टा थे ।उन्होंने कहा कि आज के युग में विज्ञान की महत्ता पर प्रकाश डाला तथा केंद्र सरकार द्वारा विज्ञान के प्रचार प्रसार हेतु किए जा रहे योजनाओं की जानकारी दी।

यह भी पढ़े…..

Uttarakhand- यहां घर के पास से बुुजुर्ग महिला को उठा ले गया गुलदार (leopard), 10 दिन के भीतर दूसरी घटना

Uttarakhand Breaking- 21 वर्षीय युवक स्मैक (smack) के साथ गिरफ्तार, पढ़ें पूरी खबर


संस्थान के निदेशक डॉ लक्ष्मीकांत ने अपने संस्थान से संबंधित नवीनतम खोजों की जानकारी दी तथा विज्ञान का कृषि के क्षेत्र में किस तरह से प्रयोग हो रहा है उसके बारे में बताया।

इस अवसर पर डॉ मंडल द्वारा विद्यार्थियों को सॉइल टेस्टिंग ( मृदा परीक्षण) की एक नवीन किट जो कि पर्वतीय कृषि अनुसंधान संस्थान पूसा ने तैयार की द्वारा मृदा परीक्षण करना सिखाया।


संस्थान के प्रधान वैज्ञानिक डॉ बिष्ट व डॉ हैडाउ ने विज्ञान दिवस (National Science Day) के महत्व पर प्रकाश डाला।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विद्यालय के प्रवक्ता व एटील इंचार्ज डॉ कपिल नयाल ने बताया कि किस तरह विज्ञान की नई- नई तकनीकों से मानव जीवन आसान हुआ है एवं रोबोटिक्स आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस 3D प्रिंटिंग आदि तकनीकों से किस तरह हम अपने समाज की समस्याओं को हल कर सकते हैं ।


मोती प्रसाद साहू ने धर्मग्रंथों में कृषि के महत्व पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर एक सामान्य विज्ञान (National Science Day) क्विज प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। कार्यक्रम के अंत में क्विज प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर रहे अंजलि आर्या, द्वितीय स्थान पर पायल बिष्ट एवं पूजा भंडारी व तृतीय स्थान पर रहे अक्षय कुमार को निदेशक व वैज्ञानिकों ने प्रमाण पत्र एवं पुरुस्कार वितरित किए ।

निबंध प्रतियोगिता में डॉ कपिल नयाल,मोती प्रसाद साहू व बराती लाल यादव ने निर्णायक का कार्य किया। कार्यक्रम का सफल संचालन एवं संयोजन वैज्ञानिक डॉ अनुराधा भारतीय ने किया।

उत्तरा न्यूज चैनल के इस लिंक पर क्लिक करें और पाएं ताजातरीन वीडियो अपडेट

https://youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw

यदि आप टेलीग्राम एप पर है तो हमारे चैनल को ज्वाइन कीजिये। धन्यवाद 
https://t.me/uttranews1