shishu-mandir

अल्मोड़ा में शुरु हुआ नंदा महोत्सव, रानीखेत में कदली वृक्षों को दिया गया आमंत्रण

उत्तरा न्यूज डेस्क
3 Min Read

Nanda festival started in Almora, invitation given to Kadali trees in Ranikhet (अल्मोड़ा में शुरु हुआ नंदा महोत्सव)

new-modern
gyan-vigyan

अल्मोड़ा,23 अगस्त 2020- अल्मोड़ा में नन्दा महोत्सव की शुरुआत हो गयी है. कोरोना संक्रमण के कारण मेला सादगी से मनाया जा रहा है|(अल्मोड़ा में शुरु हुआ नंदा महोत्सव)

saraswati-bal-vidya-niketan

यहां देखें संबंधित वीडियो

डिप्टी स्पीकर रघुनाथ सिंह चौहान और पालिका अध्यक्ष प्रकाश जोशी ने दीप जलाकर मेले का शुभारंभ किया|

अल्मोड़ा में शुरु हुआ नंदा महोत्सव

28 अगस्त को मां नन्दा सुनन्दा की शोभा यात्रा के साथ ही मेले के समापन किया जायेगा। इस बार सभी सांस्कृतिक कार्यक्रम रद्द किये गये है. सिर्फ लोग दर्शन ही कर सकते है।

अल्मोड़ा में शुरु हुआ नंदा महोत्सव

उद्घाटन अवसर पर मां का आह्वान जागर से हुआ, इस मौके पर पूर्व विधायक मनोज तिवारी, कैलाश शर्मा, मंदिर समिति के अघ्यक्ष मनोज वर्मा, मनोज समवाल, तारा चन्द्र जोशी, पूजारी हरीश जोशी सहित अनेक लोग मौजूद थे|
इधर रानीखेत में भी नंदा महोत्सव शुरु हो गया है| यहां कदली वृक्ष आमंत्रण के साथ पर्यटक नगरी रानीखेत में महोत्सव शुरु हो गया है। कोविड 19 संकमण की आशंका के चलते इस बार महोत्सव प्रतिकात्मक आधार पर मनाया जा रहा है तथा कार्यक्रम का समापन 28 अगस्त को माता की मूर्ति विसर्जन के साथ होगा।
(अल्मोड़ा में शुरु हुआ नंदा महोत्सव))

अल्मोड़ा में शुरु हुआ नंदा महोत्सव

नंदा देवी महोत्सव के चलते महोत्सव समितिके तत्वाधान मे मां नंदा सुनंदा की मूर्ति निर्माण हेतु कदली वृक्ष आमंत्रत की पूजा रविवार पंचमी को रायस्टेट में सम्पन्न हुई तथा नगर भ्रमण उपरांत वृक्ष को नंदा देवी मंदिर परिसर में स्थापित किया गया।समिति अध्यक्ष हरीश साह ने बताया कि इस दौरान सामाजिक दूरी बनाए रखने के साथ ही नियमो का पालन किया गया। साथ ही बताया कि कोविड19 संकमण की आशंका के चलते महोत्सव इस बार प्रतिकात्मक रूप में मनाया जा रहा है। जिसमें चौबीस व पच्चीस अगस्त को माता की मूर्ति का निर्माण, 26को ब्रहम मुहूर्त में मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा उपरांत श्रद्वालुओं द्वारा माता के दर्शन व पूजा अर्चना की जायेगी तथा समापन 28 अगस्त को रामगाड़ नदी में मूर्ति विसर्जन के साथ होगा। उन्होंने बताया महोत्सव के आयोजन हेतु स्थानीय प्रशासन की अनुमति मिलने के साथ ही आवश्यक दिशा निर्देश भी मिलेे है। जिसका समिति द्वारा पूर्ण पालन किया जायेगा। वही मंदिर समिति ने कोविड 19 संक्रमण आशंका की दृष्टिगत माता के दर्शनार्थ पहुंचने वाले श्रद्वालुअों से सामाजिक दूरी बनाने रखने, दर्शन के समय पांच लोगों से ही मंदिर में प्रवेश करने व सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन करने की अपील की गई।(अल्मोड़ा में शुरु हुआ नंदा महोत्सव)
कदली वृक्ष लाने वालो में समिति अध्यक्ष हरीश लाल साह, हेमंत माहरा, यतीश रौतेला आदि के साथ ही पुलिस कर्मी मौजूद थे।
(अल्मोड़ा में शुरु हुआ नंदा महोत्सव)