उत्तरा न्यूज
अभी अभी अल्मोड़ा

विकासखण्ड कार्यालय धौलादेवी में आयोजित हुआ बहुउद्देशीय शिविर

उत्तरा न्यूज की खबरें अब whatsapp पर, इस लिंक को क्लिक करें और रहें खबरों से अपडेट बिना किसी शुल्क के
Join Now

धौलादेवी। 12 अक्टूबर, 2021- जिला प्रशासन अल्मोडा द्वारा विकासखण्ड धौलादेवी के विकास खण्ड कार्यालय में एक बहुउद्देशीय शिविर आयोजित किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि क्षेत्रीय विधायक गोविन्द सिंह कुंजवाल, शिविर की अध्यक्षता कर रही ब्लॉक प्रमुख धौलादेवी नेहा बिष्ट, ज्येष्ठ प्रमुख योगेश भट्ट, कनिष्ठ प्रमुख दीपा नैनवाल द्वारा प्रतिभाग किया गया।

nitin communication

इस शिविर में जिलाधिकारी वन्दना सिंह ने सभी दर्ज शिकायतों को सुना और अधिकांश शिकायतों का मौके पर ही निराकरण किया। शिविर में कुल 247 शिकायतें दर्ज की गयी जिनमें सड़क, पेयजल, शिक्षा, स्वास्थ्य, समाज कल्याण, कृषि, वन, विद्युत, जिला पूर्ति, बाल विकास, पर्यटन, राजस्व सहित अन्य विभागों की थी। बहुउद्देशीय शिविर में आयुर्वेदिक विभाग द्वारा 115 लोगों को दवाई वितरित की गयी। समाज कल्याण विभाग द्वारा 125 लोगों के बीपीएल प्रमाण पत्र बनाये गये। कृषि विभाग द्वारा कृषि यन्त्रों का वितरण किया गया जिसमें 04 कृषि यन्त्र एवं 10 लाभार्थियों को गेहूॅ की मिनी किट प्रदान की गयी, राजस्व विभाग द्वारा 05 आय प्रमाण पत्र जारी किए गये। बाल विकास विभाग द्वारा 04 लाभार्थियों को मा0 मुख्यमंत्री महालक्ष्मी किट प्रदान की गयी।

पंचायती राज विभाग द्वारा 15 परिवार रजिस्ट्रर की प्रतिलिपि जारी की गयी। शिविर में 287 लोगों को आधार कार्ड के लिए टोकन जारी किए गये। सहकारिता विभाग द्वारा 03 सहायता समूहों एक-एक लाख रू लोन चैक वितरित किए गये। एस0बी0आई दन्या ब्रान्च द्वारा 03 समूहों को सीसीएल जारी की गयी। पशुपालन विभाग द्वारा 24 किसानों को पशुओं की दवा वितरित की गयी। इसके अलावा विभिन्न विभागों द्वारा अपने-अपने विभागीय योजनाओं से लोगो को लाभान्वित किया। शिविर में विभिन्न विभागों द्वारा विभाग से सम्बन्धित योजनाओं की जानकारी हेतु स्टॉल भी लगाये गये।

ayushman diagnostics

शिविर में काफलीखान-भनोली मोटर मार्ग जो 01 किमी0 छूट गया है पूर्ण करने, नैनी से बजेली मोटर मार्ग जो 2013 में सर्वे होने के पश्चात् भी कोई कार्यवाही नहीं होने, ग्राम प्रधान माणम द्वारा खेती मोटर मार्ग का सर्वे नहीं होने, अन्य सड़कों का कार्य समय से पूर्ण न होने की शिकायत दर्ज की गयी जिस पर जिलाधिकारी से सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि जो भी आवश्यक कार्यवाही की जानी है उसे समय से पूर्ण कर लिया जाय।

शिविर में पनार पम्पिंग योजना के अन्तर्गत कलचुना पेयजल लाईन में पानी न आने, ग्राम रौली के प्राथमिक विद्यालय में पानी कनैक्शन लगाने सहित पेयजल की सम्बन्धित अन्य शिकायतों का निराकरण एक सप्ताह के भीतर करने के निर्देश जिलाधिकारी ने दिये। उन्होंने जल निगम, जल संस्थान के अधिकारियों को निर्देश दिये कि उनके संज्ञान में जो शिकायतें पूर्व से होती है उन शिकायतों का प्राथमिकता के आधार पर निराकरण करना सुनिश्चित करें। शिविर में क्षेत्र की जनता द्वारा क्षेत्र में विद्युत पोलों को बदलने, झूलते तारों को ठीक करने की शिकायत पर जिलाधिकारी द्वारा विद्युत विभाग के अधिकारियों को 10 दिन के भीतर उक्त शिकायतों का निराकरण करने के निर्देश दिये।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि क्षेत्रीय विधायक गोविन्द सिंह कुंजवाल ने जिलाधिकारी के सम्मुख क्षेत्र में आधार केन्द्र खोलने, राशन कार्डों को ऑन लाईन करने में आ रही दिक्कतों को दूर करने, लोगों को समाज कल्याण, श्रम विभाग द्वारा दी जा रही सुविधाओं का लाभ दिलाये जाने एवं क्षेत्र में जिन मोटर मार्गों का कार्य रूका हुआ है उनका कार्य शुरू करवाने की बात कही। जिस पर जिलाधिकारी ने बताया कि एक माह के भीतर जनपद के सभी तहसीलों में आधार कार्ड बनाने का कार्य शुरू हो जायेगा, राशन कार्डों में आ रही दिक्कतों पर सभी ग्राम सभाओं में खुली बैठकों का आयोजन किया जा रहा। उन्होंने जल्द ही लोगो की इन समस्याओं के निराकरण का आश्वासन दिया।

शिविर में 19 वर्षीय विकलांग जया को जिलाधिकारी ने व्हील चीयर प्रदान की और खण्ड शिक्षाधिकारी को इनकी 10वीं की पढ़ाई सुचारू रूप से चले इसका विशेष ध्यान देने के निर्देश दिये। इसके साथ ही उन्होंने बाल विकास अधिकारी को निर्देश दिये कि इनको जो भी विभागीय आर्थिक सहायत मिल सकती है उसे मुहैया कराया जाय।

इस शिविर में पूर्व ब्लॉक प्रमुख पीताम्बर पाण्डे, सुभाष पाण्डे, रमेश बहुगुणा, नरेन्द्र सिंह बिष्ट, भोपाल सिंह, प्रकाश भट्ट, गौरव पाण्डे, रघुवीर सिंह, पूरन बिष्ट, मनोज पंत, प्रशांत भैसोड़ा, दीवान सिंह भैसोड़ा, पूनम पालीवाल, ज्योति बिष्ट, परियोजना निदेशक शैलेन्द्र बिष्ट सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

Related posts

एक नजर में करंट अफेयर्स (Current Affairs 22 December)

Newsdesk Uttranews

अल्मोड़ा में फिर शुरू हुआ बंदरों का बंध्याकरण

Newsdesk Uttranews

uttarakhand Breaking- सरकार रूसी वैक्सीन Sputnik V का करेगी आयात, बनाई गई कमेटी

Newsdesk Uttranews