तो मिनी कश्मीर में बढ़ेगी पर्यटन गतिविधियां

Newsdesk Uttranews
4 Min Read
Screenshot-5

पिथौरागढ़ में आयोजित बैठक् में पर्यटन व्यवसा​​यियों और इस जानकारों ने रखे अनेक सुझाव

holy-ange-school


डीएम ने कहा टूरिज्म को बढ़ाने के लिए मिलकर करने होंगे प्रयास

ezgif-1-436a9efdef


पिथौरागढ़। मिनी कश्मीर में पर्यटन गतिविधिया बढ़ाने को लेकर आयोजित एक बैठक में वार्षिक कलैंडर तैयार करने का निर्णय लिया गया। बैठक में पर्यटन व्यवसाय से जुड़े और इस क्षेत्र की जानकारी रखने वाले लोगो ने अनेक सुझाव दिये। बैठक में एक पर्यटन थीम पर कार्य करने के साथ ही सोर घाटी की लोक संस्कृति, ऐतिहासिक धरोहरों को संरक्षित करने पर जोर दिया गया। बैठक में वक्ताओं ने नए पर्यटन स्थलों को चिह्नित कर जनपद में साहसिक खेलों को बढ़ावा दिए जाने संबंधी अनेक सुझाव दिये।


बैठक में पंडित नैन सिंह पर्वतारोहण संस्थान मुनस्यारी की विशेष कार्याधिकारी रीना कौशल धर्मशक्तू ने जनपद में साहसिक खेलों को बढ़ावा दिए जाने के लिए इस क्षेत्र में कार्य करने तथा यहां के पर्यटन स्थलों को साफ-स्वछ बनाए रखने की बात कही। पुरमल सिंह धर्मशक्तू ने कहा कि उच्च हिमालयी क्षेत्र के पर्यटन स्थलों में जाने को पर्यटकों को आसानी से जाने और फोटोग्राफी करने की अनुमति दिये जाने की मांग की। पूर्व ब्लाक प्रमुख कुंदन सिंह टोलिया ने मल्ला जोहार, छिपला, दारमा व ब्यास घाटी के पर्यटन स्थलों को और अधिक सुविधायुक्त बनाने इनका प्रचार प्रसार करने पर जोर दिया। होटल एसोसिएशन के उपाध्यक्ष राकेश देवलाल ने पर्यटकों को आकर्षित करने के लिये पर्यटन स्थलों के साथ ही यहाँ की सस्कृति ,खाद्य व्यंजनों आदि को भी प्रमोट करने की बात कही। इतिहासकार डॉ मदन चंद्र भट्ट ने जनपद में धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने और सभी नगरीय क्षेत्रों में विशेष सफाई रखे जाने की बात कही। बासु पांडेय ने पिथौरागढ़ नगर क्षेत्र में सभी पार्को को बेहतर किए जाने पर बल दिया। पर्यटक आवास गृह केएमवीएन प्रबंधक दिनेश गुरुरानी ने साहसिक पर्यटन को बढ़ावा देने, दीपक कुमार ने गंगोलीहाट क्षेत्र की सभी गुफाओं को विकसित किए जाने के सुझाव दिए। बैठक में कुमार कैलाश, मन्नू डफाली व एमसी पांडेय, कर्नल वल्दिया, दीप चौहान ने आदि ने भी अपने सुझाव दिए।


बैठक में जिलाधिकारी डॉ0 विजय कुमार जोगदण्डे ने कहा कि पिथौरागढ़ जिले को पर्यटन के क्षेत्र में एक विशेष पहचान दिलाए जाने के लिए हम सभी को सामूहिक रूप से कार्य करना होगा। सीडीओ वन्दना ने कहा कि जनपद में होम स्टे योजना के तहत मुनस्यारी व बेरीनाग की महिलाओं द्वारा बेहतर कार्य का आय अर्जित की जा रही है। इसे जिले में और अधिक बढ़ाया जा रहा है। प्रभागीय वनाधिकारी डॉ विनय कुमार भार्गव ने कहा कि मुनस्यारी के पातलथोड़ में पर्यटकों बनाए जा रहे पार्क और मोस्टमानो से चंडिका मंदिर तक नेचर ट्रेल तथा चंडिका मंदिर व असुर चूल्हा मंदिर के मध्य 10 हेक्टेयर भूमि में ट्यलिप गार्डन विकसित किये जाने का कार्य गतिमान है। जिला पर्यटन विकास अधिकारी अमित लोहनी ने पर्यटन विभाग द्वारा संचालित योजनाओं को जानकारी दी।

meeting in pithoragh for increse tourist activity
Joinsub_watsapp