रानीखेत और भनोली के इन 2 गांवों को बनाया गया (Micro Containment Zone) माइक्रो कंटेंटमेंट जोन

Newsdesk Uttranews
5 Min Read
Screenshot-5

अल्मोड़ा/ रानीखेत, 01 मई, 2021- कोरोना संक्रमण का प्रसार अब ग्रामीण क्षेत्रों तक पहुंच गया है। इसे देखते हुए अल्मोड़ा के दो गांवों को Micro Containment Zone बना दिया गया है।

holy-ange-school

अब रानीखेत तहसील के गंगोड़ा गांव व भनोली तहसील की ग्राम सभा चमतोला (ग्राम चमतोला एवम देवलसीढ़ी) में बड़ी संख्या में कोरोना पाजिटिव मिलने के बाद इन गांवो में माइक्रो कंटेंटमेंट जोन (Micro Containment Zone) बना दिए गए हैं।

ezgif-1-436a9efdef

यह भी पढ़े…

Corona- अल्मोड़ा में आज 2 लोगों ने तोड़ा दम, 196 नए मामले

संयुक्त मजिस्ट्रेट रानीखेत अपूर्वा पांडे ने बताया कि 26 अप्रैल को ग्राम गंगोड़ा तहसील रानीखेत में कोरोना संक्रमित पाए जाने पर स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा ग्राम गंगोडा में 36 व्यक्तियों की कोरोना जांच की गई जिसमें शनिवार 01 मई को 22 व्यक्तियों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई है।

यह भी पढ़े…

Corona virus in uttarakhand- आज भी 5 हजार से अधिक नए मामले, 100 से अधिक मौतें

ग्राम गंगोड़ा के भागरमाली बस्ती में निवासरत उक्त व्यक्तियों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव पाए जाने पर कोरोना वायरस की रोकथाम हेतु ग्राम गंगोडा के भागरमाली बस्ती जिसमें कुल 11 परिवार निवास करते हैं, को अग्रिम आदेशों तक माइक्रो कंटेनमेंट जोन (Micro Containment Zone) घोषित किया गया है।

उन्होंने बताया ग्राम गंगोडा के भागरमाली बस्ती में निवासरत पूर्व में खेत, पश्चिम में ग्राम गंगोरा का रास्ता, उत्तर में खेत, व दक्षिण में खेत स्थित है। इस माइक्रो कंटेनमेंट जोन (Micro Containment Zone) में किसी बाहरी व्यक्ति के प्रवेश पर व बस्ती में निवासरत परिवारों को बाहर आवाजाही निषिद्ध की गई है।

संयुक्त मजिस्ट्रेट ने बताया माइक्रो कंटेनमेंट जोन में विभिन्न रास्तों में बैरिकेटिंग व निवासरत व्यक्तियों के लिए खाद्यान्न सामग्री व अन्य आवश्यक वस्तुओं हेतु बीडिओ ताडीखेत को व राजस्व उपनिरीक्षक मावड़ा को जिम्मेदारी दी गई है।

माइक्रो कंटेनमेंट जोन (Micro Containment Zone) में बाहरी व्यक्तियों एवं निवासरत व्यक्तियों की आवाजाही पर निगरानी रखने के लिए होमगार्ड की तैनाती की गई है। तथा उक्त व्यक्तियों के स्वास्थ्य निगरानी रखने एवं उपचार का दायित्व प्रभारी चिकित्सा अधिकारी ताड़ीखेत का होगा।

इधर उप जिलाधिकारी  जैंती/ भनोली मोनिका बताया कि 1 मई को तहसील भनोली के ग्राम सभा चमतोला (ग्राम चमतोला एवम देवलसीढ़ी) में निवासरत 51 व्यक्तियों की कोविड जांच के दौरान 23 व्यक्तियों की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव प्राप्त हुई है।

उक्त व्यक्तियों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव पाए जाने पर कोरोना वायरस की रोकथाम हेतु तहसील भनोली के ग्राम चमतोला एवम देवलसीढ़ी जिसकी सीमा ग्राम कूना पोखरी तथा ग्राम मकड़ाऊ से लगी हुई है, को जाने वाले मोटर मार्ग/पैदल मार्ग  के परीक्षेत्र के अंतर्गत है, को अग्रिम आदेशों तक माइक्रो कंटेनमेंट जोन (Micro Containment Zone) घोषित किया गया है। 

उन्होंने बताया कि अति आवश्यक सेवाओं को छोड़कर इस माइक्रो कंटेनमेंट जोन में किसी बाहरी व्यक्ति के प्रवेश पर  व निवासरत परिवारों को बाहर आवाजाही निषिद्ध की गई है।

माइक्रो कंटेनमेंट जोन (Micro Containment Zone) में घर घर जाकर स्वास्थ्य की जांच करने का उत्तरदायित्व प्रभारी चिकित्सा अधिकारी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र धौलादेवी का रहेगा साथ ही संपर्क में आए व्यक्तियों की पहचान व प्राथमिक संपर्क में आए व्यक्तियों के आइसोलेशन एवं कोरोना जांच भी  उनके द्वारा सुनिश्चित की जाएगी।

माइक्रो कंटेनमेंट जोन (Micro Containment Zone) में किसी भी समारोह पर प्रतिबंध रहेगा उक्त क्षेत्र में आवश्यक सामग्री की दुकानें सीमित अवधि में बारी बारी से खुली रहेंगी। इस सीमित अवधि में प्रत्येक परिवार का मात्र 1 सदस्य आवश्यक वस्तुओं को क्रय करने हेतु उसी जोन स्थित दुकान तक जा सकेगा। उक्त आदेशों का उल्लंघन करने पर आपदा प्रबंधन अधिनियम की सुसंगत धाराओं के अंतर्गत दंडनीय होगा।

उत्तरा न्यूज youtube चैनल के इस लिंक पर क्लिक करें और पाएं ताजातरीन वीडियो अपडेट

https://youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw

Joinsub_watsapp