shishu-mandir

युवा और बाल संगठन के सदस्यों ने किया वीपीकेएस संस्थान व आकाशवाणी का भ्रमण

editor1
3 Min Read

Members of Youth and Child Organization visited VPKS Institute and All India Radio

Screenshot-5

अल्मोड़ा, 01 दिसंबर 2022— अमन संस्था के परियोजना क्षेत्र चमोली जिले के गैरसैंण विकासखण्ड की 10 ग्रामसभाओं से आए युवा व बाल संगठन के 32 साथियों ने विवेकानंद पर्वतीय कृषि अनुसंधान संस्थान हवालबाग का भ्रमण किया।

new-modern
gyan-vigyan

saraswati-bal-vidya-niketan

युवाओं को कृषि संबंधित जानकारी देते हुए संस्थान के वैज्ञानिक डॉ. बीएम पाण्डेय व डॉ. बबीता अधिकारी ने युवा साथियों को सर्वप्रथम संस्थान पर बनी एक फिल्म से संस्थान की स्थापना व लक्ष्यों की जानकारी ली तत्पश्चात् संस्थान के संग्रहालय का भ्रमण कर संस्थान में बीजों पर चल रहे शोधों पर जानकारी ली।

youth 1
Members of Youth and Child Organization visited VPKS Institute and All India Radio


इस भ्रमण के अगले पड़ाव में युवाओं को कार्यशाला का भ्रमण कराकर उन्हें आधुनिक कृषि यंत्रों व संस्थान में बने यंत्रों के बारे में विस्तार से बताया गया। इसके साथ ही पहाड़ों में खेती को आजीविका का स्रोत बनाने के लिए किए जा रहे पॉलीहाउस, सिंचाई से जुड़े विभिन्न प्रयासों की जानकारी देने के साथ ही युवाओं को खेती से कमाई व खेती को रोचक बनाने के तरीकों को विस्तार से समझाया। दोपहर से शुरू हुआ भ्रमण शाम तक चला जिसमें पर्वतीय कृषि पर संस्थान द्वारा किये जा रहे विभिन्न शोधों के विषय में युवाओं को बताया गया तथा साथ ही भविष्य में इसे पलायन रोकने के लिए कारगर बनाने के लिए किये जा रहे प्रयासों की जानकारी दी।

yuoth 3rd
Members of Youth and Child Organization visited VPKS Institute and All India Radio


इस दौरान संस्थान के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. बीएम पाण्डेय युवा वैज्ञानिक डॉ. बबीता अधिकारी, अमन के रघु तिवारी, नीलिमा भट्ट, भारती पाण्डे, चमोली से आये धर्मा नेगी, मुकेश व संस्थान के कई वैज्ञानिक उपस्थित रहे।
इससे पूर्व इन युवा और बाल संगठनों के सदस्यों ने अल्मोड़ा में स्थित आकाशवाणी केन्द्र का भ्रमण किया और प्रसारण की बारीकियों की जानकारी ली। आकाशवाणी के अधिकारियों ने भ्रमण को आए युवाओं और बाल संगठन के सदस्यों को प्रसारण,रिकार्डिंग सहित विभिन्न कार्यों की जानकारी दी। बच्चों ने पहली बार जाना कि रेडियों में जिस तरह कार्यक्रमों को वह सुनते हैं वह आखिर तैयार कैसे होता है। प्रमोद पांडे सहित आकाशवाणी अल्मोड़ा के कई अन्य अधिकारी व कार्मिक इस मौके पर मौजूद रहे।