shishu-mandir

उत्तराखण्ड में हेली सेवाओं के विस्तार के साथ ही दुर्घटनाओं पर लगे नियंत्रण, बोले सीएम धामी

editor1
3 Min Read

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रदेश में हेली सेवाओं के विस्तार के साथ ही दुर्घटनाओं पर नियंत्रण करने को कहा है। यहां एक बैठक में उत्तराखण्ड के सीएम धामी ने कहा कि जौलीग्रांट एयरपोर्ट के साथ ही पंतनगर एयरपोर्ट पर नाइट लैंडिंग की व्यवस्था की जाए। आज मंगलवार 6 दिसंबर को सचिवालय में नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण के निदेशक मण्डल की आठवीं बैठक की अध्यक्षता करते हुए सीएम धामी ने कहा कि एयरपोर्ट के विस्तारीकरण और अवस्थापना सुविधाओं के विकास पर भी ध्यान देने को कहा।

new-modern
gyan-vigyan

बैठक में मुख्यमंत्री ने चारधाम यात्रा के दौरान यात्रियों एवं पर्यटकों को बेहतर हवाई सुविधा उपलब्ध कराये के लिए टिकट बुकिंग के साथ ही टिकटों की ब्लैक मार्केटिंग रोकने के लिये भी कारगर व्यवस्था करने को कहा। कहा कि टिकटों की बिक्री आईआरसीटीसी के माध्यम से भी की जा सकती हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि बेहतर हवाई सुविधाओं के आधार पर लोगों को उत्तराखण्ड आने के लिये प्रेरित करना होगा और ऐसा माहौल बनाना होगा जिससे उत्तराखण्ड आना लोगों की आदत बन सकें।
सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि फ्रेंडली स्टेट के रूप मेंपहचान के साथ राज्य में पर्यटन तथा धार्मिक पर्यटन को अधिक से अधिक बढ़ावा मिले इसके लिये काफी प्रयास करने होंगे।

saraswati-bal-vidya-niketan

मुख्यमंत्री ने यूकाडा से आय के संसाधनों में बढ़ोत्तरी पर भी ध्यान देने की बात कही। सीएम धामी ने कहा कि पंतनगर और जौलीग्रांट में वायुयान से उतरने के बाद पर्यटकों को हेलीकॉप्टर से प्रदेश के विभिन्न सुरम्य पर्यटन स्थलों पर आने जाने की सुविधा उपलब्ध करायी जाए। उन्होंने नैनी सैनी, चिन्यालीसौड एवं गौचर हवाई पट्टियों को भी सुविधायुक्त बनाये जाने की बात कही। उड़ान योजना के तहत विकसित किये जा रहे हेलीपोर्टों को भी आवश्यक संसाधनों से सुविधायुक्त बनाये जाने की बात भी सीएम धामी ने की।

बैठक में नागरिक उड्डयन सचिव दिलीप जावलकर, यूकाडा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सी. रविशंकर ने पावर प्वाइंट प्रस्तुतीकरण के माध्यम से विभागीय कार्यकलापों की जानकारी दी। बैठक में यूकाडा की विगत बैठक की कार्यवाही की पुष्टि करने के साथ ही इस बैठक में प्रस्तुत विभिन्न विषयों पर चर्चा कर कई मुद्दों पर ही सहमति दी गई।
बैठक में मुख्य सचिव डॉ. एस.एस. सन्धू, अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी,आनन्द बर्द्धन,विशेष प्रमुख सचिव अभिनव कुमार,सचिव आर.मीनाक्षी सुन्दरम,शैलेश बगोली, अरविंद सिंह ह्यांकी,डॉ. पंकज कुमार पाण्डेय आदि अधिकारी मौजूद रहे।