News-web

मानसून के मौसम में घर पर बनाये यह दो डिशेज, बारिश का मजा हो जाएगा 2 गुना

Published on:

मानसून का मौसम आ चुका है। लोग मानसून में खाने के अच्छे-अच्छे चीज ढूंढते हैं और घर पर ट्राई भी करते हैं। ऐसे में लोग चाय, पकौड़े,समोसे तो पसंद करते हैं लेकिन आज हम आपको कुछ नई डिशेस के बारे में बताने वाले हैं जिसे आप घर पर ट्राई करके आसानी से इसका आनंद उठा सकते हैं।

आज हम आपको घर में बनने वाली तीन स्पेशल डिशेज के बारे में बताएंगे, जिसे खाने के बाद आपको बार-बार उन्हें खाने का मन करेगा। इनको बनाने की प्रक्रिया इतनी आसान है कि मात्रा 10 से 15 मिनट में यह चटपटेदार खाना तैयार हो जाता है।

अंकुरित मूंग की टिकिया: यह खाने में बेहद स्वादिष्ट होते हैं और इसे खाने के बाद आपका पेट भर जाएगा लेकिन दिल नहीं। आईए जानते हैं कि यह कैसे बनती है।

विधि और सामग्रीः

अंकुरित मूंग 2 कप, हरा प्याज 1/2 कप बारीक कटा हुआ, हरी मिर्च 2 बारीक कटी, लहसुन 1 टीस्पून बारीक कटा, नमक स्वादानुसार चाहिए। अंकुरित मूंग को मिक्सर में डालकर दरदरा पीस लें। अब उसे एक बाउल में डालें और हरा प्याज, हरी मिर्च, लहसुन और नमक को भी उसमें डालकर मिक्स कर लें। मिक्सचर की छोटी, छोटी बॉल्स बनाएं और इसे चपटा कर लें। अब तवा गर्म करें और उस पर हल्का-सा तेल डालें और फिर ये टिक्कियां दोनों तरफ सुनहरा होने तक पका लें. पुदीने और प्याज की चटनी के साथ सर्व करें।

पनीर बॉल्स की विधि और सामग्रीः 250 ग्राम कद्दूकस किया पनीर, 2 टेबलस्पून कॉर्न फ्लोर, नमक स्वादानुसार, 1 कप उबला व मैश किया आलू, 1 कप बारीक कटा धनिया, 1 कप ब्रेड का चुरा, 2 टीस्पून हरी मिर्च पेस्ट, 1 टीस्पून लहसुन पेस्ट चाहिए।

विधि: एक बॉउल में कद्दूकस किया पनीर, कॉर्न फ्लोर, उबला व मैश किया आलू, हरी मिर्च पेस्ट, लहसुन पेस्ट, नमक, ब्रेड का चुरा और बारीक कटा धनिया को डालकर अच्छे से मिलाएं। मिश्रण से बॉल्स बनाएं। कड़ाही में तेल डालकर गर्म करें। सभी बॉल्स को सुनहरा होने तक डीप फ्राई करें। प्लेट में निकालें चटनी या सॉस के साथ सर्व करें।