shishu-mandir

अल्मोड़ा को हैरिटेज सिटी(heritage city) बनाओ पदयात्रा जारी, तीसरे दिन कर्नाटकखोला, पांडेखोला व रानीधारा पहुंची

Newsdesk Uttranews
3 Min Read

अल्मोड़ा, 13 नवंबर 2021- अल्मोड़ा को हैरिटेज सिटी (heritage city)बनाए जाने की मांग को लेकर धर्मनिरपेक्ष युवा मंच की पदयात्रा अपने तीसरे दिन अल्मोड़ा शहर के कर्नाटकखोला,पांडे खोला एवं रानीधारा पहुंची। यह यात्रा 11 नवंबर से चल रही है।

new-modern
gyan-vigyan

saraswati-bal-vidya-niketan


धर्मनिरपेक्ष युवा मंच इसे पदयात्रा के माध्यम से प्रत्येक वार्ड में जाकर आम जनमानस को अल्मोड़ा के गौरवशाली इतिहास,संस्कृति व परंपरा को पुनर्जीवित करने हेतु लामबंद करने का प्रयास कर रहा है।


शनिवार को पदयात्रा के तीसरे दिन कर्नाटक खोला में आयोजित सभा में मोहल्ले के निवासी सुनीता बगडवाल ने बताया कि इस मोहल्ले में पानी की निकासी की उचित व्यवस्था ना होने के कारण अधिकांश घरों में पानी रिस कर आ रहा है जिससे घर की नींव कमजोर होते जा रही है और घरों के टूटने का डर लगातार बना रहता है।

इस अवसर पर मंच संयोजक विनय किरौला ने मोहल्ले वासियों को संबोधित करते हुए कहा कि अल्मोड़ा शहर में कई उच्च शैक्षणिक संस्थान व अन्य संस्थानों व जिला मुख्यालय का केंद्र होने से लगातार जनसंख्या में बेतहाशा वृद्धि तो रही है किंतु उतनी ही तेजी से शहर में आधारभूत सुविधाओं व अवसंरचना की कमी होते जा रही है।

लगभग प्रत्येक मौहल्ले में पानी की किल्लत हो रही है। शहर में पानी की निकासी व्यवस्था, सीवर लाइन, पार्किंग इत्यादि व्यवस्था ना होने से अल्मोड़ा का आम जन मानस त्रस्त है। रोजगार स्वरोजगार के लिए युवाओं का पलायन जारी है।


इसलिए जरूरी है कि हैरिटेज सिटी (heritage city)बनाकर सर्वप्रथम यहां का गौरवशाली इतिहास संस्कृति परंपरा को पुनर्जीवित किया जाये।जिससे अल्मोड़ा वासियों का आत्मसम्मान वापस आये।

हैरिटेज सिटी (heritage city)बनने के बाद मिलने वाले विशेष पैकेज का उपयोग शहर की पार्किंग,पेयजल व्यवस्था,हैरिटेज प्वाइंट्स इत्यादि में किया जायेगा।


इससे पानी स्थानीय युवाओं को रोजगार मिलेगा पलायन भी रुकेगा।
पदयात्रा में मंच संयोजक विनय किरौला, मीडिया समन्वयक मयंक पंत,ब्लाक समन्वयक अमित चौधरी, दीपक दानी, मनीष भाकुनी, सुन्दर लटवाल,मुन्ना लटवाल, प्रमोद रावत,निरंजन पांडेय, कमलेश सनवाल,रमेश रायल,चंद्रिका तिवारी,गुड्डू तिवारी,अशोक भंडारी, अजय रावत,प्रेम थापा,देना बिष्ट,सुनीता बगडवाल,मीरा रायल,दीपिका पिलख्वाल,रेखा आर्या,रेखा तिवारी,रमा तिवारी,रेखा बिष्ट, उमा जोशी,अनिता जोशी,रेखा पंत इत्यादि लोग मौजूद थे।