leopard

पिथौरागढ़ सहयोगी, 19 फरवरी 2021
जिला मुख्यालय से करीब 30 किलोमीटर दूर ग्राम पंचायत कापड़ी गांव क्षेत्र में घर के पास खेत में गई एक महिला को गुलदार (leopard)
ने अपना निवाला बना लिया। महिला का शव करीब डेढ़ किलोमीटर दूर जंगल में मिला।
इस घटना से क्षेत्र में फिर से गुलदार (leopard)
का खौफ फैल गया है। ग्रामीणों ने पीड़ित परिवार को उचित मुआवजा और एक सदस्य को नौकरी दिये जाने की मांग की है।

जानकारी के अनुसार ग्राम पंचायत कापड़ी गांव के तोक बजेत में रहने वाली कलावती देवी उम्र 45 वर्ष पत्नी उमेद सिंह गुरुवार शाम घास लेने घर के पास स्थित खेेत में गई थी और इस दौरान वह अकेली थीं। इसी बीच शाम करीब पौने 6 बजे गुलदार (leopard) ने कलावती देवी पर हमला कर दिया और उसे घसीटता हुआ ले गया।

देर शाम तक घर नहीं पहुंचने पर परिजनों ने कलावती देवी की खोजबीन शुरू की तो उसका कुछ पता नहीं चल पाया। इसके बाद गांव वालों की मदद से उसकी खोजबीन शुरू हुई तो कहीं कलावती देवी का जूता, कहीं टोपी और उसके बाद करीब डेढ़ किमी दूर उनका धड़ बरामद हुआ।

धड़ जिस जगह बरामद हुआ उससे करीब 30-40 मीटर दूर मृतका का सिर बरामद किया गया। इस घटना से क्षेत्रवासियों में सनसनी फैल गई और गुलदार (leopard) का खौफ बुरी तरह छा गया। सूचना पर डीडीहाट रेंज से वन विभाग की टीम मौके लिए रवाना हुई, जिसके बाद पंचनामा भरकर क्षतविक्षत शव को सुरक्षित रखवाया गया।

पिथौरागढ़ में पोस्टमार्टम हाउस के बाहर जुटे क्षेत्रवासीफोटो— उत्तरा न्यूज

डीडीहाट वन रेंज के रेंजर पूरन सिंह देउपा ने बताया कि वन विभाग की टीम क्षेत्र में गश्त कर रही है। शुक्रवार सुबह जिला अस्पताल में शव का पोस्टमार्टम कराने के बाद क्षेत्र में गुलदार को पकड़ने के लिए पिंजरा भी लगाया जाएगा।

Breaking— अल्मोड़ा (Almora) में नाबालिग के साथ दुष्कर्म, पढ़ें पूरी खबर

इधर जिला मुख्यालय में शव का पोस्टमार्टम कराने के दौरान दिगरा-मुवानी क्षेत्र के पूर्व जिला पंचायत सदस्य जगदीश कुमार और मृतका के परिजनों व क्षेत्रवासियों ने तुरंत गुलदार (leopard) को आदमखोर घोषित कर उसे मारने की मांग की है। साथ ही मृतका के परिवार के एक सदस्य को नौकरी देने की मांग अधिकारी से की। पोस्टमार्टम हाउस में इस दौरान सामाजिक कार्यकर्ता बहादुर सिंह सामंत समेत रेंजर पीएस देउपा, एसआई बालकृष्ण, फाॅरेस्ट गार्ड गोस्वामी समेत अनेक क्षेत्रवासी मौजूद थे।

मृतका कलावती देवी की दो बेटियों की शादी हो चुकी है और अब पति के अलावा 25 वर्षीय एक पुत्र परिवार में है। ग्रामसभा कापड़ी गांव, देवलथल तहसील क्षेत्र से कुछ ही दूर स्थित है। इससे पहले पिछले करीब दो-ढाई महीने के दौरान क्षेत्र में गुलदार दो अन्य महिलाओं को मौत के घाट उतार चुका है जबकि कई लोगों को घायल कर चुका है। इस घटनाओं के बाद कुछ ही दिन पूर्व वनविभाग की टीम के साथ रिण-बिछुल क्षेत्र में नैनीताल से आए शिकारी हरीश धामी ने उस खतरनाक गुलदार (leopard) को ढेर किया था।

कृपया हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/