Almora- महिला सशक्तिकरण और स्वरोजगार में युवाओं की सहभागिता बढ़ाने पर हुई चर्चा

editor1
3 Min Read

अल्मोड़ा। 30 दिसंबर 2022- राज्य महिला आयोग की उपाध्यक्ष ज्योति साह मिश्रा ने ब्लाक स्तरीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली और क्षेत्र में महिला सशक्तिकरण के लिए किए जा रहे विकास कार्यों के संबंध में चर्चा हुई। महिला संबंधित स्वरोजगार योजनाओं को अधिक से अधिक लाभांवितों तक पहुंचाने और महिलाओं को आधार बनाते हुए स्वरोजगार में युवाओं की सहभागिता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। वहीं बालिकाओं की शिक्षा को लेकर सर्वे एवं अभिभावकों की काउंसलिंग करने की बात कही। इससे पूर्व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की माता हीराबेन के निधन पर दो मिनट मौन रख उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किया।

ब्लाक सभागार में हुई बैठक में राज्य महिला आयोग की उपाध्यक्ष ने कहा कि पहाड़ों में महिलाएं अर्थव्यवस्था की रीढ़ हैं। यहां कृषि, बागवानी, उद्यान से रोजगार की अपार संभावना हैं। रोजगार के अभाव में युवा भी काफी संख्या में पलायन कर रहे हैं। महिलाओं को आधार बनाने हुए स्वरोजगार योजनाओं में युवाओं की सहभागिता सुनिश्चित करें। जिससे महिलाएं प्रोत्साहित हों और युवाओं को भी रोजगार के लिए पलायन न करना पड़े। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में काफी बालिकाएं स्कूल छोड़ चुकी हैं। शिक्षा विभाग गांव-गांव जाकर बालिकाओं के स्कूल छोड़ने का सर्वे करें। जरूरत पड़े तो उनके अभिभावकों की काउंसलिंग की जाए, जिससे शत प्रतिशत बालिकाएं शिक्षित हों और बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ का नारा साकार हो सके। इसके अलावा उन्होंने गर्भवतियों एवं प्रसूताओं का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए।

कहा कि कोई भी प्रसव पीड़िता का रास्ते में प्रसव न हो, संस्थागत प्रसव सुनिश्चित कर लें। कहा कि इसके लिए स्वास्थ्य विभाग, आशा, राजस्व उप निरीक्षक और आंगनबाड़ी की जिम्मेदारी तय करें। जच्चा-बच्चा की जान खतरे में आने से संबंधित सूचना मिली तो संबंधित अधिकारियों के विरुद्धा सख्त कार्रवाई होगी। सभी विभागों में कार्मिकों के अभाव से संबंधित मुद्दा भी उठा। उपाध्यक्ष ने कहा कि सभी विभाग आपसी समन्वय स्थापित कर कार्य करें, जिससे विकास और अन्य कार्यों में तेजी आएगी। बाद में उन्होंने क्षेत्रीय महिलाओं की समस्याएं भी सुनी, उन्हें समाधान का आश्वासन दिया गया। पुलिस, शिक्षा विभाग और ब्लाक के अधिकारियों को समन्वय स्थापित कर महिलाओं से संबंधित तमाम कार्य करने के निर्देश दिए। इस मौके पर खंड विकास अधिकारी रमेश सिंह बिष्ट, सहायक खंड विकास अधिकारी सुधीर सिंह नेगी, उप खंड शिक्षा अधिकारी रवि मेहता, सहायक समाज कल्याण अधिकारी राजेंद्र सिंह, एडीओ पंचायत जगदीश सिंह चौहान आदि मौजूद रहे।