News-web

Maharashtra Lok Sabha Elections Result 2024 LIVE: महाराष्ट्र में कांग्रेस और बीजेपी के बीच हो रहा कड़ा मुकाबला, जाने किस पर कौन है भारी

Published on:

Maharashtra Lok Sabha Chunav/Election Result 2024 महाराष्ट्र में बीजेपी या कांग्रेस, किसका पलड़ा भारी? पीयूष गोयल, नितिन गडकरी आगे चल रहे हैं।

Maharashtra Lok Sabha Election Result 2024 LIVE Updates: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए आज यानी 4 जून 2024 को सुबह 8:00 बजे से वोटिंग शुरू हो गई है छत्रपति शिवाजी की जन्म भूमि महाराष्ट्र में मराठी मानुष ने बीजेपी, शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस में किसे चुना है यह थोड़े समय बाद पता चल जाएगा।

महाराष्ट्र में पहले फेज में 63.71 फीसदी वोटिंग हुई थी। वहीं दूसरे फेज में 62.71 प्रतिशत, तीसरे फेज में 63.55 प्रतिशत, चौथे फेज में 59.64 प्रतिशत और पांचवे फेज में 54.33 प्रतिशत वोटिंग हुई। कुल मिलाकर पांच फेज के मतदान में 60.78 फीसदी मतदान हुआ था। महाराष्ट्र की नासिक, पालघर, मुंबई नॉर्थ ईस्ट, मुंबई नॉर्थ वेस्ट, पालघर, सोलापुर, अमरावती, पुणे और ठाणे समेत कुल 48 लोकसभा सीट के चुनाव परिणाम की हर अपडेट जान यहां

नागपुर लोकसभा सीट से नितिन गडकरी आगे
नितिन गडकरी नागपुर लोकसभा सीट से 78000 वोटो से आगे चल रहे हैं। वह अपने निकटतम प्रतिद्वंदी विकास ठाकरे से आगे हैं। निर्वाचन आयोग ने यह जानकारी दी। निर्वाचन आयोग के ताजा आंकड़ों के मुताबिक भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता गडकरी को 4,07,836 वोट मिले हैं, जबकि ठाकरे को 3,28,985 वोट मिले हैं।

मुंबई साउथ सेंट्रल सीट से शिवसेनी की जीत
मुंबई साउथ सेंट्रल सीट से शिवसेना के अनिल देसाई 53000 वोटो से जीते हैं। उन्हें कुल 395138 वोट मिले राहुल रमेश शैवाल को 341754 वोट मिले।

बारामती से सुप्रिया सुले आगे
शरद पवार की एनसीपी की सुप्रिया सुले बारामती लोकसभा सीट से 29 हजार से ज्यादा वोटों से आगे चल रही है। अपनी भाभी और एनसीपी की सुनेत्रा पवार पीछे हैं।

महाराष्ट्र में कांटे की टक्कर
महाराष्ट्र के 48 लोकसभा सीटों में से अधिकतर पर महा विकास आघाडी (एमवीए) ने सत्तारूढ़ महायुति पर स्पष्ट बढ़त बना ली है, लेकिन छह निर्वाचन क्षेत्रों में कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है। एमवीए में कांग्रेस, शिवसेना (यूबीटी) और शरद पवार के नेतृत्व वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा-एसपी) शामिल हैं, जबकि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), शिवसेना और अजित पवार के नेतृत्व वाली राकांपा राज्य में सत्तारूढ़ गठबंधन का हिस्सा हैं।

अमरावती, बीड, भंडारा-गोंदिया, हातकणंगले, मुंबई उत्तर-पश्चिम और सतारा में मतगणना के दौरान मुख्य उम्मीदवारों के बीच कड़ा मुकाबला हो रहा है बीड में उतार-चढ़ाव भरा मुकाबला जारी है, जहां भाजपा उम्मीदवार एवं महाराष्ट्र की पूर्व मंत्री पंकजा मुंडे और उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी राकांपा (एसपी) के बजरंग सोनवणे के बीच कड़ी टक्कर है। इसी तरह अमरावती में भाजपा की नवनीत राणा और कांग्रेस के बलवंत वानखड़े के बीच कड़ी टक्कर है। भंडारा-गोंदिया में कांग्रेस के प्रशांत पडोले और भाजपा के सुनील मेंढे के बीच कड़ी टक्कर है। हातकणंगले में भी कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है।

मौजूदा शिवसेना सांसद धैर्यशील माने और शिवसेना (यूबीटी) के सत्यजीत पाटिल के बीच कड़ी टक्कर है। स्वाभिमानी पक्ष के राजू शेट्टी इस सीट से तीसरे उम्मीदवार हैं। मुंबई उत्तर-पश्चिम में भी शिवसेना (यूबीटी) के अमोल कीर्तिकर और शिवसेना के रवींद्र वायकर के बीच मुकाबले में नतीजे ऊपर नीचे हो रहे हैं। दोपहर तक कीर्तिकर ने 11,219 मतों की बढ़त हासिल कर ली है।

पश्चिम महाराष्ट्र के सतारा में भी राकंपा के शशीकांत शिंदे और भाजपा के उदयनराजे भोसले के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिल रहा है, जहां शिंदे 784 मतों से आगे रहे। इसी बीच राज्य के मराठवाड़ा क्षेत्र के लेटर निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस उम्मीदवार डॉ शिवाजी और भाजपा के सुधाकर श्रृंगारे के बीच भी मुकाबला रहा। अपराह्न दो बजे तक 10 राउंड की मतगणना में कलगे 23,212 मतों से आगे चल रहे थे। कलगे को 2,32,154 वोट मिले, जबकि श्रंगारे को 2,08,942 वोट मिले।

औरंगाबाद से शिवसेना के संदीपनराव भुमरे आगे
महाराष्ट्र की औरंगाबाद लोकसभा सीट से ऑल इंडिया मजलिस ए इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के सांसद इम्तियाज जलील शिवसेना के अपने प्रतिद्वंद्वी संदीपन भूमरे से 38, 417 से अधिक मतों से पीछे हैं। निर्वाचन आयोग के आंकड़ों से यह जानकारी मिली। भूमरे को अब तक 2,65,786 वोट मिले हैं, जबकि जलील को 2,27,369 मत हासिल किए हैं।

अधिकारी ने बताया कि शिवसेना (यूबीटी) के उम्मीदवार चंद्रकांत खैरे 1,68,010 वोट पाकर तीसरे स्थान पर हैं। महाराष्ट्र की औरंगाबाद लोकसभा सीट से कुल 38 उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ा। राज्य की 48 लोकसभा सीटों के लिए मतगणना जारी है।

अकोला लोकसभा सीट से बीजेपी आगे
अकोला के भारतीय जनता पार्टी के अनूप संजय धोत्रे 16000 वोटो से आगे चल रहे हैं। अभी तक उन्हें 367673 वोट मिले हैं। वहीं कांग्रेस के अभय काशीनाथ पाटिल को 351077 वोट मिले हैं।

अहमदनगर से नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी-शरदचंद्र पवार आगे
अहमदनगर से नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी-शरदचंद्र पवार के नीलेश लंके करीब 8 हजार वोटों से आगे चल रहे हैं। बीजेपी के डॉक्टर सुजॉय राधाकृष्ण पीछे हैं।