shishu-mandir

जैव—विविधता व ईको—क्लब की महत्ता को लेकर विद्यार्थियों को किया जागरूक: प्रतियोगिता में अव्वल छात्र—छात्राओं को किया गया पुरस्कृत

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

अल्मोड़ा। वन चेतना केंद्र एनटीडी में वन्यजीव सप्ताह का समापन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में विद्यार्थियों के लिए विक्ज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें नगर के विभिन्न विद्यालयों की विद्यार्थियों ने प्रतिभाग किया।
समापन समारोह के मुख्य अतिथि सेवानिवृत्त प्रभागीय वनाधिकारी जेएस मेहता ने अपने संबोधन में मानव वन्यजीव संघर्ष के प्रमुख बिंदुओं एवं ईको—क्लब की महत्ता के संबंध में विद्यार्थियों को विस्तारपूर्वक बताया। इस दौरान उन्होंने नदियों के किनारों में डंपिंग जोन के रूप में प्रयोग में लाने के कृत्यों को रोके जाने हेतु किये गये प्रयासों पर प्रसन्नता व्यक्त की। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे प्रभागीय वनाधिकारी कुंदन कुमार ने विद्यार्थियों से पर्यावरण के संरक्षण व संवर्द्धन के लिए आयोजित कार्यक्रमों में बढ़चढ़ कर हिस्सा लेने तथा अन्य लोगों को भी प्रेरित करने का आह्वान किया। साथ ही जैव—विविधता की विस्तारपूर्वक जानकारी दी।
कार्यक्रम की विशिष्ट अतिथि ग्रीन हिल्स संस्था की सचिव आशा डिसूजा तथा दर्पण समिति की अध्यक्ष विभू कृष्णा द्वारा विद्यार्थियों वन्यजीव प्रबंधन एवं संरक्षण के संबंध में हो रहे नये प्रयोगों एवं नवाचारों के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। प्रशिक्षु वन क्षेत्राधिकारी महेश कुमार द्वारा छात्राओं को खाद्य श्रृखंला में जीवों की भूमिका एवं जैव—विविधता एवं जीवों के संबंध में जानकारी दी। वन क्षेत्राधिकारी मृग विहार द्वारा जैव—विविधता एवं जीवों के संवर्द्धन के प्रति जागरूक किया। प्रशिक्षु क्षेत्राधिकारी अमोल ईष्टवाल, महेश कुमार तथा अंजनी द्वारा छात्राओं हेतु आयोजित विक्ज प्रयोगित​ता संपादित करायी गई। अंत में सभी विजेताओं को पुरस्कार वितरित किये गये कार्यक्रम का संचालन वन क्षेत्राधिकारी संचिता वर्मा ने किया। इस मौके पर विभाग के अधिकारी, कर्मचारी एवं विद्यार्थी मौजूद रहे।

new-modern
gyan-vigyan

प्रतियोगिताओं के परिणाम यहां देखे—

saraswati-bal-vidya-niketan