News-web

Lucknow Airport: आज से शुरू होगी लखनऊ में टर्मिनल 3 के लिए इंटरनेशनल फ्लाइट, इन देशों में जाने की होगी सुविधा

Published on:

International Airport: लखनऊ (Lucknow) से अभी तक अबू धाबी, दुबई, शारजाह, दम्मन, जेद्दा, मस्कट, रियाद, रस अल खैमाह और बैंकॉक फ्लाइट जाती है।

Lucknow Airport: लखनऊ से चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर शनिवार यानी 8 जून से अंतरराष्ट्रीय उड़ाने शुरू हो जाएंगी। अभी तक अमौसी एयरपोर्ट के टर्मिनल 3 से केवल डोमेस्टिक फ्लाइट ही जाती थी। शनिवार की सुबह 6:00 से यहां इंटरनेशनल फ्लाइट टेक ऑफ और लैंड करना शुरू कर देंगी। सबसे पहले फ्लाइट दुबई एयर इंडिया एक्सप्रेस और इंडिगो एयरलाइंस की पहले इंटरनेशनल उड़ाने टर्मिनल 3 से रवाना होगी। अभी तक अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का संचालन टर्मिनल 1 से हो रहा है।

लखनऊ के एयरपोर्ट के टर्मिनल 3 पर अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए अलग-अलग कंपनियों ने अपने बोर्डिंग काउंटर भी शुरू कर दिए हैं। अभी तक जिन कंपनियों ने काउंटर बनाया है उसमें इंडिगो एयरलाइंस, एयर इंडिया एक्सप्रेस, सऊदी एयरलाइंस, ओमान एयर , थाई एयर एशिया, फ्लाईनास, सलाम एयर और फ्लाई दुबई जैसी कंपनियों शामिल हैं। इन कंपनियों ने अपने बोर्डिंग काउंटर के साथ ही इमीग्रेशन और कस्टम के ऑफिस भी शिफ्ट कर लिए हैं।

इन देशों की फ्लाइट

लखनऊ से अभी तक अबू धाबी, दुबई, शारजाह,दम्मन, जेद्दा, मस्कट, रियाद, रस अल खैमाह और बैंकॉक. के लिए फ्लाइट जाती थी। टर्मिनल 3 का उद्घाटन देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 10 मार्च को किया था। जानकारी के मुताबिक करीब 2400 करोड रुपए की लागत से टर्मिनल 3 का पहला चरण बन चुका है।

इसकी क्षमता प्रतिवर्ष 80 लाख यात्रियों की है। वहीं दूसरे चरण का काम अभी हो रहा है और दूसरा चरण बनने के बाद यह क्षमता प्रति वर्ष 1 करोड़ 30 लाख हो जाएगी। एक आंकड़े के मुताबिक टर्मिनल 3 से लगभग 13000 से अधिक लोगों को रोजगार भी मिलेगा।

बता दें कि बीते दिनों में लखनऊ एयरपोर्ट काफी चर्चा में रहा है। इस एयरपोर्ट की आईपीएल क्रिकेटर्स ने जमकर तारीफ की है। उसके बाद से उसकी तस्वीरें भी खास चर्चा का विषय रही हैं। एयरपोर्ट की तस्वीरें भी जमकर सोशल मीडिया पर शेयर की गईं।