LPG saving Tips At Home:अगर आप भी यूज करते हैं एलपीजी गैस सिलेंडर तो अपनाये यह टिप्स, हर समस्या हो जाएगी खत्म

Smriti Nigam
4 Min Read

LPG saving Tips At Home: गैस सिलेंडर का प्रयोग आज अधिकतर घरों में होता है और अगर गैस सिलेंडर पूरे महीने ना चले तो आदमी की जेब पर काफी असर भी पड़ता है। महंगाई को देखते हुए अक्सर सिलेंडर के दाम लोगों को परेशान करते हैं। इसी बीच आज हम आपको ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिससे आप अपने एलपीजी सिलेंडर को लंबा चला सकते हैं।

LPG Saving Tips At Home: लगभग हर घर में खाना बनाने के लिए एलपीजी गैस का इस्तेमाल किया जाता है। महंगाई के चलते आए दिन दामों में बढ़ोतरी भी होती रहती है। लोगों की टेंशन तब बढ़ जाती है जब गैस पूरे महीने नहीं चलता है और ऐसे में आपको समस्या से जूझना पड़ता है तो ऐसे में आज हम आपको ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप एलपीजी गैस सिलेंडर को ज्यादा दिन तक चला सकते हैं।

प्रेशर कुकर का इस्तेमाल
प्रेशर कुकर में खाना बनाना बेहद आसान होता है और इससे एलपीजी गैस की काफी बचत भी होती है। ऐसे में अगर आप भी प्रेशर कुकर में खाना बनाएं तो न सिर्फ आपका टाइम बचेगा बल्कि गैस भी बचेगी।

खाना ढककर पकाना
लोग अक्सर कहते हैं कि खाना ढक कर पकाना चाहिए इससे पोषक तत्व खत्म नहीं होते हैं और यह खाना फायदेमंद भी होता है। इससे एक और फायदा यह भी होता है कि आपका खाना जल्दी पकता है और गैस की बचत होती है।

खाना बनाते समय करें यह काम
खाना बनाते समय स्मार्ट कुकिंग हैक्स पता होने चाहिए जैसे गैस का इस्तेमाल करने से पहले ही खाने की तैयारी कर लेनी चाहिए। गीले बर्तनों को गैस पर नहीं रखना चाहिए लोग जल्दी बाजी में गैस पर गले बर्तन रख देते हैं और उसे सूखने में फिर समय लगता है जिससे गैस का खर्च बढ़ जाता है।इस वजह से बर्तन को हमेशा सूती कपड़े से सुखाकर ही गैस पर चढ़ाना चाहिए। इससे गैस का खर्च भी काम होगा।

गैस स्टोव के बर्नर को हमेशा साफ रखना चाहिए ऐसा करने से फ्लेम तेज रहती है इससे खाना जल्दी बनेगा और एलपीजी कम खर्च होगी।

कैसे पहचानें एलपीजी गैस सिलिंडर की एक्सपायरी डेट? सिलेंडर लेते वक्त उसका भार या लीकेज देखने के अलावा आपको उसका नंबर भी चेक करना चाहिए नहीं तो कभी भी खतरा हो सकता है। दरअसल एलपीजी गैस सिलेंडर के पास एक खास कोड नंबर लिखा होता है जिस पर आपको ध्यान देना चाहिए। बात करें अगर इस कोड की तो यह सिलेंडर की एक्सपायरी डेट को बताता है।जैसे एलपीजी गैस सिलेंडर A,B,C और D का मतलब साल के 12 महीनों से होता है, जबकि नंबर यह बताता है कि वह सिलेंडर कब तक के लिए यूज़ करने के लिए वैलिड है।

A का मतलब है जनवरी, फरवरी और मार्च के महीने; B का मतलब है अप्रैल, मई और जून के महीने; C का मतलब जुलाई, अगस्त और सितंबर; आखिरी में D का मतलब है अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर के महीने।अगर आप इस एक्सपायरी डेट पर ध्यान नहीं देते और लगातार उसका इस्तेमाल करते हैं तो आपका यह सिलेंडर फट सकता है, इसलिए सावधानी बरतें और गैस सिलेंडर लेते समय इन बातों का ध्यान जरूर रखें।

TAGGED: , ,