LPG Gas Subsidy Status Check Link 2024: अब गैस सब्सिडी चेक करें घर बैठे, वह भी मोबाइल से, जाने पूरा प्रोसेस

Smriti Nigam
5 Min Read

LPG Gas Subsidy Status Check Link 2024: देश में एलपीजी की कीमत लगातार बढ़ रही है। ऐसे में बड़ी संख्या में एलपीजी ग्राहक अपनी सब्सिडी का भी इंतजार कर रहे हैं। कई बार एलपीजी ग्राहकों को यह पता नहीं होता है कि उनके खाते में सब्सिडी आ रही है या नहीं आ रही है और अगर आ रही है तो आखिरकार कितनी आ रही है। इसके लिए उन्हें ई सर्विस सेवा केंद्र या गैस डिस्ट्रीब्यूटर के पास चक्कर लगाना पड़ता है लेकिन अब परेशान होने की जरूरत नहीं है। अब आप घर बैठे 2 मिनट में इस परेशानी से निजात पा सकते हैं और अपनी सब्सिडी को अपने मोबाइल पर देख सकते हैं।

new-modern

LPG गैस सब्सिडी चेक करने के दो तरीके हैं। पहला है Indane Gas, Bharat Gas, HP Gas के साथ Registered मोबाइल नंबर के जरिए और दूसरा है LPG ID के जरिए, ये LPG ID आपके गैस पासबुक पर लिखी होती है। इससे आप अपनी LPG गैस की सब्सिडी किस Account में ट्रांसफर हो रही है ये जान सकते है। साथ ही आपने अपना गैस सिलेंडर कौनसी तारीख़ को बुक करवाया और उसके लिए कितना पेमेंट किया था और उस पर आपको कितनी सब्सिडी मिली।

यह कुछ स्टेप है जिन्हें फॉलो करके आप अपनी गैस सब्सिडी के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं

Indane Gas की सब्सिडी को ऐसे करें चेक:-

सबसे पहले आप आधिकारिक वेबसाइट www.mylpg.in पर जाए।

वेबसाइट के होम पेज आपको Indane Gas, Bharat Gas, HP Gas तीनों कंपनियों के सिलेंडर दिखाई देंगे। आप जिस कंपनी के ग्राहक है उस सिलेंडर पर क्लिक करें।

अब आप बार मैन्यू में जाकर ‘Give your feedback online’ पर क्लिक करें।

अगले पेज पर Product में आप LPG सलेक्ट करें। और पॉपअप विण्डो में आप LPG Subsidy Type कर  Proceed पर क्लीक करें।

अगले पेज पर आपको Subsidy Related (Pahal) के ऑप्शन पर क्लिक करना है। क्लीक करते ही sub category Display हो जाएगी इसमे आप पहले ऑपशन पर क्लीक करें।

अपना मोबाइल नंबर या एलपीजी कंज्यूमर आईडी 17 डिजिट, की जानकारी भर दें।

आपके सामने संपूर्ण हिस्ट्री आ जाएगी, कि आपने अपना सिलेंडर कब बुक किया, कितने रुपए में बुक किया और कितनी सब्सिडी मिली और यह सब्सिडी आपके किस अकाउंट में गई और किस तिथि को गई, संपूर्ण जानकारी डेट वाइज आपको दिखाई देगी।

एचपी गैस या भारत गैस का स्टेटस ऐसे चेक करें:-

सबसे पहले आप आधिकारिक वेबसाइट www.mylpg.in पर जाए।

वेबसाइट के होम पेज आपको Indane Gas, Bharat Gas, HP Gas तीनों कंपनियों के सिलेंडर दिखाई देंगे, आप जिस कंपनी के ग्राहक है उस सिलेंडर पर क्लिक करें।

यहाँ सबसे पहले आपको रजिस्ट्रेशनकरना होगा इसके लिए आप New user पर क्लीक करें ।

लॉगइन हो जाने के बाद View Cylinder Booking History के Option पर क्लिक करना होगा।

क्लिक करते ही आपके सामने संपूर्ण जानकारी आ जाएगी। आपने अपना सिलेंडर कब बुक किया , कितने रुपए में बुक किया और कितने रुपये की आपको सब्सिडी मिली है सब्सिडी आपके किस खाते में गई और किस तिथि को गई, संपूर्ण जानकारी डेट वाइज आपको दिखाई देगी।

इस वजह से रुकती है गैस सब्सिडी

अगर आपको एलपीजी गैस पर मिलने वाली सब्सिडी खाते में नहीं आ रही है तो ऐसा आधार कार्ड लिंक ना होने की वजह से हो सकता है। देश के हर राज्य में एलपीजी गैस सब्सिडी की दर अलग-अलग निश्चित है जिस परिवार की वार्षिक आय 10 लाख रुपए या इससे ज्यादा है उन्हें सब्सिडी नहीं दी जाती है।

ऑनलाइन दर्ज करा सकते हैं शिकायत:

अगर आप भी गैस सब्सिडी के ना आने से परेशान है या आपके एलपीजी गैस की सब्सिडी किसी और खाते में जा रही है तो आप गैस कंपनी की वेबसाइट www.mylpg.in पर जाकर इसकी Online ही  शिकायत भी दर्ज करवा सकते हैं, आपकी शिकायत पर कार्रवाई हुई या नही, यह भी Onilne ही Status चेक कर सकते हैं. इसके अलावा आप किसी भी समस्या के लिए 18002333555 पर फ्री में कॉल कर शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।