Lok Sabha Election 2024 Latest Update:19 अप्रैल को UP की इन सीटों पर डाले जाएंगे वोट, जानिए मतदाता के पास होनी चाहिए कौन-कौन सी आईडी

Smriti Nigam
3 Min Read

Lok Sabha Election 2024 Latest Update:लोकसभा 2024 के चुनाव का ऐलान हो चुका है। 80 लोकसभा सीटों वाले राज्य उत्तर प्रदेश में सात चरणों में मतदान किया जाएगा। पहले चरण के लिए 19 अप्रैल को मतदान होगा।

Lok Sabha Election 2024 Latest Update: लोकसभा चुनाव को लेकर अब आए दिन नए-नए अपडेट सामने आ रहे हैं। 80 लोकसभा सीटों वाले राज्य उत्तर प्रदेश में सात चरणों में मतदान होगा। सबसे पहले चरण के लिए 19 अप्रैल को मतदान किया जाएगा और अब इसमें टाइम भी काफी कम है। वहीं अब सियासी हलचल भी तेज हो गई हैं और हर कोई राजनीतिक पार्टी अपना बेहतरीन प्रदर्शन करने में जुटी हुई है।ऐसे में हम आपको बता दे कि यूपी के पहले चरण में किन-किन सीटों पर मतदान होगा और साथ में आपके पास कौन-कौन सी आईडी होनी चाहिए यह भी आज हम आपको बताएंगे

पहले फेज में कब और कहां-कहां पड़ेंगे वोट?

आपको बता दे कि उत्तर प्रदेश में सात चरणों में मतदान होंगे। पहले चरण के तहत 19 अप्रैल को मतदान यूपी के सहारनपुर , कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, नगीना, मुरादाबाद, रामपुर और पीलीभीत के मतदान अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

वोटर कार्ड नहीं है तो परेशान न हों, इन तरीकों से डालें वोट

यूं तो मतदान करने के लिए आपके पास वोटर आईडी का होना जरूरी है लेकिन अगर आपके पास वोटर आईडी कार्ड नहीं है तो आप परेशान ना हो। बिना वोटर आईडी के भी अब वोट डाला जा सकता है। चुनाव आयोग ने बिना वोटर आईडी कार्ड के वोट डालने का ऑप्शन दिया है। इसके लिए चुनाव आयोग की तरफ से निर्धारित 12 तरह के दस्तावेजों में से किसी एक का आपके पास होना जरूरी है।

बता दें कि पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, पैन कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, स्टेट ऑफिस और बैंक द्वारा जारी की गई पासबुक, पेंशन कार्ड की मदद से वोट डाला जा सकता है. साथ ही लेबर मिनिस्ट्री का हेल्थ इंश्योरेंस कार्ड, NPR द्वारा जारी किया गया स्मार्ट कार्ड, MPs/MLAs/MLCs की तरफ से जारी आधिकारिक पहचान पत्र से भी आप वोट डाल सकते हैं। इसके अलावा, पब्लिक लिमिटेड कम्पनियों की तरफ से अपने कर्मचारियों को जारी किए गए फोटोयुक्त सेवा पहचान-पत्र की मदद से भी मतदान किया जा सकता है।