shishu-mandir

लॉक डाउन (Lock down): सरकारी योजनाओं का पैसा निकालने में लोगों को नहीं आएगी दिक्कत, ग्राम पंचायतवार रोस्टर (roster) तैयार करेंगे बैंक

UTTRA NEWS DESK
3 Min Read
Lock down

new-modern
gyan-vigyan

पिथौरागढ़, 2 अप्रैल 2020
जिलाधिकारी ने कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए लॉक डाउन (Lock down)
में जनपद की बैंकिंग सेवाओं के संबंध में आवश्यक निर्देश जारी किए हैं. उन्होंने सभी बैंकों अधिकारियों से कार्य अवधि में उचित दूरी बनाए रखने और शाखाओं में बोर्ड लगाकर जागरूक करने को कहा.

saraswati-bal-vidya-niketan

जिलाधिकारी डॉ. विजय कुमार जोगदण्डे ने निर्देश दिए हैं कि डीबीटी के अंतर्गत सरकारी योजनाओं से आम जनता के खाते में भेजी धनराशि को निकालने में किसी भी प्रकार की समस्या न हो, ग्राम पंचायतवार रोस्टर तैयार किया जाये, ताकि निर्धारित तिथि को ही संबंधित ग्राम पंचायत की जनता बैंक में आकर लेनदेन कर सके, जिससे कि अनावश्यक भीड़भाड़ की स्थिति न बने. (Lock down)

जिलाधिकारी ने कहा कि प्रत्येक बैंक शाखा में ग्राहकों के लिए पर्याप्त सेनेटाइजर की व्यवस्था कर टोकन से बैंक के अंदर लेनदेन को भेजा जाये. कहा कि जिले में सभी बैंक प्रात: 8 से अपराह्न 1 बजे तक खुले रहेंगे.

बैंक कर्मियों को अपने कार्यस्थल पर जाने एवं वापस अपने आवास तक आने को सुबह 7 से अपराह्न 3 बजे तक लॉक डाउन (Lock down) में छूट दी गई है. उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकिंग सेवाओं के लिए सभी बैंकिंग कोरोस्पोंडेंट को एक्टिव करने व सभी बीसी के पास भी निर्गत करने के निर्देश दिए.

बेरोजगार हुए लोगों के लिए अन्नपूर्णा सेंटर

जिलाधिकारी ने बताया कि लॉक डाउन (Lock down) के दौरान जिले में ऐसे श्रमिक या व्यक्ति जो असंगठित क्षेत्र में कार्य करते थे और बेरोजगार हो गए हैं, उनके लिए मूलभूत खाद्य सामग्री व खाद्यान्न उपलब्द्ध कराए जाने को अन्नपूर्णा सेन्टर का संचालन किया जा रहा है. अब तक जिले में कुल 17 राहत शिविर लगाए गए हैं, जिसमें कुल 1352 व्यक्तियों को ठहराकर भोजन की व्यवस्था की गई है.

उन्होंने बैंक कर्मियों से अपील की है कि वह भी ऐसे लोगों की सहायता को आगे आ सकते हैं। इस संबंध में नोडल अधिकारी अन्नपूर्णा-जिला शिक्षा अधिकारी से समन्वय स्थापित किया जा सकता है.

पिथौरागढ़ में दो माह तक पर्याप्त रकम

जिला लीड बैंक प्रबंधक प्रवीण सिंह गर्बियाल ने बताया कि जिले में कुल 103 बैंक शाखाएं तथा 67 एटीएम संचालित हैं. जिले में आगामी 2 माह तक पर्याप्त रकम उपलब्ध है. बैठक में एसबीआई के बूल सिंह सीपाल, ग्रामीण बैंक के पीआर दुग्ताल, सहकारी बैंक के मुकेश माहेश्वरी, वरिष्ठ परियोजना अधिकारी उरेडा अखिलेश शर्मा आदि उपस्थित थे. (Lock down)