shishu-mandir

लॉक डाउन (Lock Down): जिले में आने वाले प्रवासी नागरिकों को 14 दिन क्वारंटीन (Quarantine) करना जरूरी

Newsdesk Uttranews
3 Min Read
Lock down

new-modern
gyan-vigyan

पिथौरागढ़, सहयोगी, 02 मई 2020
कोविड-19 के कारण देश में जारी लॉकडाउन (Lock Down) के दौरान विभिन्न प्रान्तों में रह रहे जनपद पिथौरागढ़ के नागरिक जो घर आना चाह रहे हैं, उन्होंने ऑनलाइन यात्रा पंजीकरण किया है.

saraswati-bal-vidya-niketan

जनपद में भी ऐसे प्रवासी नागरिकों के लौटने के मद्देनजर जिलाधिकारी डॉ विजय कुमार जोगदंडे व पुलिस अधीक्षक प्रीती प्रियदर्शिनी ने शनिवार को विभिन्न अधिकारियों के साथ बैठक की और अधिकारियों को दायित्व देते हुए आवश्यक निर्देश दिए. जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में प्रवेश करने वाले प्रत्येक प्रवासी नागरिकों को 14 दिन क्वारंटीन किया जाना नितांत आवश्यक है.

उन्होंने जिला विकास अधिकारी को निर्देश दिए कि जनपद में आने वाले प्रवासी नागरिकों को उनके सम्बन्धित ग्राम के राजकीय विद्यालय भवन, पंचायत भवन या किसी अन्य उपयुक्त स्थान में क्वारंटीन किये जाने की सम्पूर्ण व्यवस्था सुनिश्चित करें. इस अवधि में प्रवासी नागरिकों को अपने घर, गांव या बाजार जाने की अनुमति नहीं होगी. ऐसे नागरिकों के रहने-खाने की व्यवस्था संबंधित परिवार द्वारा की जाएगी. सम्बन्धित राजस्व उपनिरीक्षकों, ग्राम पंचायत अधिकारी तथा ग्राम प्रहरी के माध्यम से क्वारंटीन में रह रहे प्रवासी नागरिकों की निगरानी की जाएगी.

जिलाधिकारी ने बताया कि इन नागरिकों को स्वास्थ्य परीक्षण व स्क्रीनिंग के उपरांत बस से तहसील मुख्यालय तक छोड़ा जाएगा. आन्तरिक मार्गों में वाहन के लिए सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी को नोडल अधिकारी नामित कर निर्देशित किया कि वह हर तहसील मुख्यालय में आवश्यकता के अनुरूप छोटे वाहनों की व्यवस्था कर लें.

न्यूनतम किराया भी नोडल निर्धारित करेंगे. इस कार्य में इस्तेमाल वाहनों में चालक व यात्रियों के बीच पारदर्शी प्लास्टिक शीट से विभाजन किया जाएगा. जिसे परिवहन विभाग संबंधित वाहन स्वामी के माध्यम से सुनिश्चित कराएंगे. जिलाधिकारी ने कहा कि तहसील स्तर पर प्रवासी नागरिकों के परिवहन को प्रयोग में लाये जाने वाले वाहन को सम्बन्धित उपजिलाधिकारी अनुमति प्रदान करेंगे.

जनपद के समस्त डाटा संकलन केन्द्रों के नोडल अधिकारी का यह दायित्य होगा कि वह प्रत्येक प्रवासी नागरिक से अनिवार्य रूप से आरोग्य सेतु एप गूगल प्ले स्टोर के माध्यम से डाउनलोड कराना सुनिश्चित करेंगे. बैठक में अपर जिलाधिकारी आरडी पालीवाल, अपर पुलिस अधीक्षक संचार बीसी तिवारी, उप जिलाधिकारी तुसार सैनी, पुलिस उपाधीक्षक आरएस रौलेला, एआरटीओ नंद किशोर, नोडल कोरंटीन सेंटर डॉ. पंकज जोशी समेत अन्य अधिकारी उपस्थित थे.