Solar eclipse of 21 june 2020

live view of Solar eclipse of 21 june 2020

सूर्यग्रहण जो कि एक अदभुत खगोलीय घटना है, केवल अमावस्या (न्यू मून डे ) पर ही दिखाई देता है जब चंद्रमा, सूर्य एवं पृथ्वी के मध्य से गुजरता है। इस दौरान पृथ्वी पर जिस स्थान में चंद्रमा की छाया पड़ती है वहां से देखने पर सूर्य का कुछ हिस्सा चंद्रमा से ढका दिखाई देता है जिसे सूर्यग्रहण कहते हैं।

आज 21 जून 2020 को होने वाला सूर्यग्रहण (Solar eclipse of 21 june 2020) को अल्मोड़ा में प्रातः 10:28 से दोपहर 01:55 तक देखा जा सकता है। लगभग साढ़े तीन घंटे के इस अंतराल में अल्मोड़ा से सूर्य का अधिकतम 95 प्रतिशत से अधिक हिस्सा दोपहर 12:10 पर चंद्रमा के पीछे होगा।

यहां देखें सूर्य ग्रहण

अल्मोड़ा स्थित अंतरिक्ष एस्ट्रोनॉमी क्लब के खगोलविद राकेश बिष्ट ने बताया कि सूर्यग्रहण को साधारण चश्मे एवं फोटोग्राफिक फिल्म कि मदद से नहीं देखा जाना चाहिये इसके लिये ISO प्रमाणित सोलर फिल्टर्स युक्त चश्मों का ही प्रयोग करना चहिये।

Solar eclipse of 21 june 2020

साधारण धूप चश्मे, X-Ray फिल्म एवं फोटोग्राफिक फिल्टर्स हानिकारक अल्ट्रावायलेट विकिरण से सुरक्षा प्रदान नहीं करते जो की आखों को गंभीर नुकसान पंहुचा सकती हैं।

सूर्यग्रहण (Solar eclipse of 21 june 2020) को आधुनिक सोलर फ़िल्टर युक्त दूरबीन, एक्लिप्स ग्लासेज एवं प्रोजेक्शन विधि द्वारा बच्चों एवं नगरवासियों को जिलाधिकारी कार्यालय अल्मोड़ा से फेसबुक लाइव दिखाया जायेगा साथ ही ग्रहण एवं उससे जुड़े मिथक तथ्यों, सोलर फ्लायेर्स, सूर्य के डार्क स्पॉट से जुडी रोचक जानकारियाँ भी दी जायेंगी। आप उत्तरा न्यूज़ के फेसबुक लाइव इस लिंक पर जाकर इस सूर्यग्रहण को सुरक्षित रूप से देख सकते हैं।

उत्तर भारत के राजस्थान, सिरसा ( हरियाणा ) एवं उत्तराखंड के देहरादून, जोशीमठ, टिहरी गढ़वाल से सूर्य आकाश में एक रिंग की भाति नजर आयेगा जबकि मध्य एवम् दक्षिण भारत में आंशिक सूर्यग्रहण ही दिखाई देगाइस छल्लेदार सूर्य ग्रहण ((Solar eclipse of 21 june 2020)) को देखने के लिये खगोल शास्त्री इंतज़ार करते हैं यह घटना वैज्ञानिकों के लिये एक महत्वपूर्ण अवसर होता है। इस सूर्यग्रहण को लेकर खगोल वैज्ञानिकों, एस्ट्रो-फोटोग्राफर्स एवं बच्चों में खासा उत्साह है।

Plz Like Our Youtube channel

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/