उत्तरा न्यूज
अभी अभी

LIC ने लांच की कमाल की scheme, एक बार पैसा जमा करने पर मिलेगी lifetime पेंशन

Now you'll get all the updates of the LIC policy on your phone

Life insurance corporation of India यानी कि LIC देश की सबसे बड़ी गवर्नमेंट कंपनियों में से एक हैं।

LIC समय-समय पर new scheme launch करता रहता है. जिसमें कुछ ठीक-ठाक होती हैं तो कुछ बेहतरीन होती है। ऐसी ही एक स्कीम LIC saral pension भी है. एलआईसी ने हाल ही में शुरू की है। यह एक non – linked single premium scheme है,जिसके तहत पॉलिसी धारक को सिर्फ एक बार ही प्रीमियम जमा करना पड़ता है,जिससे उसे उम्र भर पेंशन मिलती है।


LIC saral pension scheme के तहत कंपनी ने 2 plan पेश किए है। चलिए जानते हैं क्या है यह plan।

LIC की इस saral pensiom scheme को कोई भी पॉलिसी धारक खरीद सकता है. सभी policy धारकों के लिए इसकी शर्तें समान है। इस स्कीम को पॉलिसी धारक दो तरीकों से ले सकता है। पहला प्लान है Life Annuity with 100 percent return of purchase price और दूसरा है Joint life plan।चलिये जानते है क्या है इन दोनों plans में अंतर।

nitin communication

अगर आप LIC का Life Annuity with 100 return of purchase price plan लेते हैं तो इसमें पति-पत्नी में से पेंशन सिर्फ एक को ही मिलेगी और जब तक वह जिंदा होगा तब तक ही उसे पेंशन मिलेगी। उसकी मृत्यु के बाद जो भी base premium इस policy को लेने के लिए दिया गया है,वह नॉमिनी को वापस कर मिलेगा। चलिए अब जानते हैं

Joint Life plan क्या है

अगर आप LIC Joint life plan खरीदते हैं, तो इसमें से पति-पत्नी दोनों इस स्कीम का लाभ उठा सकते हैं. इस स्कीम में जब तक पति पत्नी जीवित हैं, किसी एक को पेंशन मिलती है और अगर जो पेंशन ले रहा है उसकी मृत्यु हो जाती है, तो दूसरे को उतनी ही पेंशन मिलनी शुरू हो जाती है। यह तो हो गई प्लांस की बात चलिए अब जानते हैं यह Immediate Annuity plan क्या है।

LIC के इस Immediate Annuity plan से आप जैसे ही पॉलिसी लेंगे, आपको पेंशन मिलनी शुरू हो जाएगी। आपके पास यह विकल्प रहेगा कि आप पेंशन हर महीने लेना चाहते हैं 3 महीने में लेना चाहते हैं, 6 महीने में लेना चाहते हैं या फिर 1 साल बाद आप pension लेना चाहते हैं। इस scheme का फायदा उठाने के लिए आपको हर महीने या तो हजार रुपए का निवेश करना होगा या फिर साल भर में 12000 रुपये invest करने होंगें और अगर आप 3 महीने में पेंशन चाहते हैं, तो आप को कम से कम 3000 रुपये महीने निवेश करना होगा। इस LIC saral pension scheme को आप LIC के स्थानीय कार्यालय,LIC की official website, www.licindia.com से भी खरीद सकते है।

Related posts

Almora – जिलाधिकारी पहुंची चौखुटिया, दिये यह निर्देश

Newsdesk Uttranews

ब्रेकिंग- घास काटकर आ रही 3 महिलाएं कोसी kosi नदी में बही, एक का शव बरामद 2 लापता

Newsdesk Uttranews

अल्मोड़ा ब्रेकिंग : राजस्व पुलिस की कस्टडी में प्रवासी की मौत (Migrant dies) ​परिजनों ने शव लेने से किया इंकार

Newsdesk Uttranews
error: Content is protected !!