shishu-mandir

अल्मोड़ा: गांव से कुछ दूरी पर मादा गुलदार(Leopard) ने 5 शावकों(cub) को ​दिया जन्म, ग्रामीणों में दहशत

UTTRA NEWS DESK
2 Min Read

new-modern
gyan-vigyan

अल्मोड़ा, 27 मई 2020
अल्मोड़ा में द्वाराहाट के एक गांव से कुछ दूरी पर मादा गुलदार (Leopard) ने पांच शावकों (cub) को जन्म दिया है. गांव से कुछ दूरी पर एक गुफा में गुलदार (Leopard)
के साथ उसके शावक दिखें है. जिससे गांव में दहशत का माहौल है.

saraswati-bal-vidya-niketan

मामला द्वाराहाट के भौंरा गांव का है. ​जिस गांव के पास गुलदार (Leopard) ने शावकों (cub) को जन्म दिया है वह द्वारहाट नगर से करीब 4 किमी की दूरी पर स्थित है. जिससे ग्रामीणों समेत नगर क्षेत्र में भी दहशत का माहौल है.

द्वाराहाट के भौंरा गांव से इसी गुफा में गुलदार को शावकों के साथ देखा गया— फोटो उत्तरा न्यूज

दरअसल, पिछले कुछ दिनों में गांव के आस पास गुलदार विचरण करता हुआ दिखाई दे रहा था. जिससे ग्रामीणों में दहशत बनी हुई थी. बुधवार को कुछ ग्रामीणों को गुलदार (Leopard) गांव के पास एक गुफा में दिखाई दिया. ग्रामीणों ने इसकी सूचना वन विभाग को दी.

मौके पर पहुंची वन विभाग की टीम व कुछ ग्रामीण ने गुफा से कुछ दूरी से देखा तो गुलदार (Leopard) के साथ कई शावक (cub) भी दिखाई दिए. शावकों की संख्या 5 बताई जा रही है. सरपंच गंगा देवी ने बताया कि गुलदार (Leopard) ने गांव से कुछ दूरी पर ही शावकों को जन्म दिया है. जिससे गुलदार के गांव में आने की और अधिक संभावना बढ़ गई है. ​​ग्रामीण भी भयभीत है.

ग्राम प्रधान रेखा गोस्वामी, सरपंच गंगा देवी व ग्रामीणों ने वन विभाग से गांव में पिंजरा लगाने की मांग की है. वन विभाग के अधिकारियों ने ग्रामीणों को अंधेरे में घर से बाहर नहीं निकलने की हिदायत दी है.

इधर वनक्षेत्राधिकारी नवीन टम्टा ने बताया कि गांव में पिंजरा लगाने के लिए उच्चाधिकारियों को अवगत करा दिया गया है. गॉव क्षेत्र में गस्त भी बढ़ा दी गई है.