shishu-mandir

इनसे सीखें— स्वच्छता को लेकर नागरिक समाज ने की पहल,साफ सफाई के लिए शुरू किया जागरुकता अभियान

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

उत्तरा न्यूज अल्मोड़ा। अल्मोड़ा की आवास विकास कालोनी जीबी पंत संस्थान मकेड़ी धारानौला और आसपास के लोगों ने परिसर को स्वच्छ रखने का बीड़ा उठाया है।

new-modern
gyan-vigyan

saraswati-bal-vidya-niketan

इस क्षेत्र में रहने वाले लोगों ने बीते दिवस एक बैठक कर परिसर को स्वच्छ रखने का अभियान चलाया। प्रथम चरण में परिसर की झाड़ियों और वहां के प्लास्टिक का उन्मूलन किया गया वहीं दूसरे चरण में स्थानीय लोगों को जागरूकर कर परिसर को स्वच्छ रखने का आह्वान किया गया। क्षेत्र में लोगों ने पाॅलीथीन का उपयोग न करने व परिसर को हर हाल में स्वच्छ बनाने का संकल्प लिया।

क्षेत्र के निवासी मनोज भण्डारी, कमल भण्डारी, जसवंत सिंह मेहरा, अशोक बिष्ट, नवीन जोशी, आदि ने परिसर क्षेत्र में एक स्वच्छता जागरूकता बोर्ड लगाकर नई पहल की ओर कहा कि किसी भी क्षेत्र की स्वच्छता में स्थानीय नागरिकों की भूमिका महत्वपूर्ण है। तय किया गया कि एक स्थायी कमेटी गठित कर हर माह परिसर को स्वच्छ किया जाएगा और समय समय पर इसकी समीक्षा भी की जाएगी। स्थानीय निवासी मनोज भण्डारी ने कहा कि यह क्षेत्र एक बड़े आवासीय क्षेत्र के रूप में उभर रहा है। यहां की आवादी लगातार बढ़ रही है और आसपास अनेक जलस्रोत भी विद्यमान है। आज आवश्यकता है कि हम इस क्षेत्र को बसासत से ही स्वच्छ बनाने की पहल करें। क्षेत्र में अवारा पशुओं की समस्या पर भी उन्होंने समाधान निकालने की बात कही।