Almora: इंटरमीडिएट कॉलेज दौलाघट में आयोजित वृहद बहुउद्देशीय विधिक जागरूकता शिविर(multipurpose legal awareness camp )

editor1
5 Min Read

Almora: Large multipurpose legal awareness camp organized at Intermediate College Daulaghat

राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण, राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, नैनीताल के निर्देश एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, अल्मोड़ा के तत्वाधान व अमन संस्था के सहयोग से जनपद अल्मोड़ा में 24 अप्रैल रविवार को इंटरमीडिएट कॉलेज दौलाघट में बहुउद्देशीय विधिक जागरूकता शिविर आयोजित किया गया।

अल्मोड़ा, 24 अप्रैल 2022- राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण, राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, नैनीताल के निर्देश एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, अल्मोड़ा के तत्वाधान व अमन संस्था के सहयोग से जनपद अल्मोड़ा में 24 अप्रैल रविवार को इंटरमीडिएट कॉलेज दौलाघट में बहुउद्देशीय विधिक जागरूकता शिविर आयोजित किया गया।

शिविर का शुभारंभ जिला विधिक प्राधिकरण के सचिव रविशंकर मिश्रा, मुख्य विकास अधिकारी नवनीत पांडे, जिला बाल संरक्षण समिति के अध्यक्ष रघु तिवारी द्वारा किया गया इंटरमीडिएट दौलाघट के छात्राओं ने सरस्वती वंदना तथा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए।
शिविर में जिला प्रशासन के विभागों ने स्टॉल लगाकर जनता को विभागीय योजनाओं, उत्पादों और उनसे लाभ लेने की जानकारी दी।

Screenshot 20220424 155712
अभी
Almora: इंटरमीडिएट कॉलेज दौलाघट में आयोजित वृहद बहुउद्देशीय विधिक जागरूकता शिविर(multipurpose legal awareness camp )

विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टाँल

क्षेत्रीय जनता ने समाज कल्याण, श्रम विभाग, राजस्व, स्वास्थ्य, पेयजल, बिजली, शिक्षा, लोक निर्माण, ग्राम्य विकास, कृषि, सहकारिता, पशु पालन आदि विभागों से जुड़ी समस्याओं को सुना गया । जिनमें से अधिकांश समस्याओं का समाधान मौके पर किया गया।

शिविर में मुख्य विकास अधिकारी द्वारा राज्य व केंद्र की योजनाओं के बारे में लोगों को बताया गया व प्राधिकरण के सचिव रवि शंकर मिश्रा ने जनता को संबोधित करते हुए कहा कि किसी भी प्रकार की विधिक सेवाओं के लिए गरीब, असहाय और महिलाएं प्राधिकरण की मदद ले सकते हैं।

IMG 20220424 123019
अभी
Almora: इंटरमीडिएट कॉलेज दौलाघट में आयोजित वृहद बहुउद्देशीय विधिक जागरूकता शिविर(multipurpose legal awareness camp )


उन्होंने कानून तथा अपराध से जुड़ी तमाम जानकारियां भी लोगों को दी उनके द्वारा बताया गया कि किसी भी प्रकार की कानूनी सहायता प्राप्त करने के लिए प्राधिकरण की ओर से नई पहल की गई है अब जरूरतमंद लोग डाकघर के माध्यम से विधिक सेवा व सहायता प्राप्त करने के लिये आवेदन कर सकते है। इसके लिए डाक कर्मियों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है।


शिविर में जिला विकलांग पुनर्वास केंद्र द्वारा दिव्यांग लोगों को कृत्रिम अंग-7, कान की मशीन -4 गले का काँलर-1 लाठी-2 दिव्यांग प्रमाण पत्र-5 वितरित किए गए।


संचालन कविता जोशी द्वारा किया गया मुख्य विकास अधिकारी द्वारा विभागीय अधिकारियों को जनता द्वारा उठाई गई तमाम समस्याओं का त्वरित निस्तारण करने के निर्देश दिए।

पुलिस टीम ने दी साईबर सावधानियों की जानकारी

कार्यक्रम में पुलिस विभाग की ओर से साइबर सावधानियों की जानकारी दी उन्होंने किसी भी सूरत में अनजान व्यक्ति और अनजान फोनकर्ता को अपने बैंकिंग लेनदेन, पासवर्ड की जानकारी नहीं देने और अनजान लिंक को नहीं खोलने को कहा, पुलिस टीम ने सुरक्षित यातयात की जानकारी देते हुए नाबालिग युवाओं को वाहन नहीं चलाने देने की अपील की।

इस मौके पर खंड शिक्षा अधिकारी हवालबाग सुरेश कुमार, सीओ रानीखेत, इंस्पेक्टर अजय लाल साह, साइबर सेल के दिनेश नगरकोटी, यातायात उपनिरीक्षक जीवन सामंत, प्रधानाचार्य दीपक नयाल, हरीश चन्द्र जोशी, विद्युत विभाग के एसडीओ, वन विभाग, स्वास्थ्य विभाग,पैनल अधिवक्ता मोहम्मद इमरोज़ मनोज बृजवाल, पैरा लीगल वालंटियर, जेजे बोर्ड की सदस्य नीलिमा भट्ट, बीडीसी सदस्य राहुल खोलिया, ग्राम प्रधान हेम जोशी, सामाजिक कार्यकर्ता दिनेश पंत, दिनेश बोरा, राजेन्द्र भंडारी, अमन सहयोगी रजनी, हिमानी, हेमन्ती, मनीषा आदि मौजूद रहे।

विद्यालय के स्टाफ, शिक्षकों व छात्रों ने दिया शानदार सहयोग

इंटर कॉलेज में आयोजित इस बहुदेश्यीय शिविर के आयोजन में विभागीय अधिकारियों के साथ ही इंटर कॉलेज के शिक्षकों, सहायक स्टाँफ और छात्र छात्राओं ने भी सहयोग दिया। स्वयंसेवी भावना से किए गए कार्य की हर किसी ने सराहना की।

adbanner