News-web

अल्मोड़ा- केवी अल्मोड़ा (KV Almora) में बच्चों ने शिक्षा समागम के तहत देखा प्रधानमंत्री का संबोधन

By editor1

Updated on:

Almora- In KV Almora, the children saw the Prime Minister’s address under the Shiksha Samagam.

अल्मोडा । शनिवार को केन्द्रीय विद्यालय अल्मोड़ा (KV Almora) में अखिल भारतीय शिक्षा समागम 2023 के उपलक्ष्य पर प्रधानमंत्री के संबोधन का सीधा प्रसारण दिखाया गया। यह कार्यक्रम राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 की तीसरी वर्षगांठ के उपलक्ष पर आयोजित किया गया था। इस कार्यक्रम के सीधे प्रसारण को समस्त छात्रों तक पहुंचाने के लिए विद्यालय के अलग-अलग कक्षों में बैठक व्यवस्था की गई और समस्त छात्रों , शिक्षकों और स्थानीय अभिभावकों को अखिल भारतीय शिक्षा समागम 2023 कार्यक्रम दिखाया गया।


प्रधानमंत्री द्वारा देश के छात्रों शिक्षकों और अभिभावकों से संवाद किया गया। प्रधानमंत्री ने कार्यक्रम के दौरान छात्रों को बताया कि शिक्षा में संवाद और ज्ञान प्राप्ति के लिए विमर्श आवश्यक होता है ।

उस आवश्यकता को पूरा करने के लिए इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया। शिक्षा हर बच्चे का जन्म सिद्ध अधिकार है और हर बच्चे के समाज के हिसाब से उसे विकल्पों का प्राप्त होना जरूरी है। स्थान ,क्षेत्र और वर्ग के कारण बच्चे शिक्षा से वंचित ना रहे । इसलिए नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति में यह सुनिश्चित किया गया है कि सभी छात्रों को समान रूप से शिक्षा प्रदान की जाए।


प्रधानमंत्री ने बताया कि योग्य छात्र स्थान वर्ग और अवसरों के अभाव में पिछड़ जाते हैं । अतः नई शिक्षा नीति शिक्षा में सभी छात्रों को समान अवसर देकर देश में एकरूपता लाएगी। शिक्षा नीति के माध्यम से बच्चे कौशल पूर्ण शिक्षा प्राप्त करेंगे।यह कार्यक्रम छात्रों के साथ साथ शिक्षकों और अभिभावकों के लिए भी लाभप्रद है।

KV Almora