Weather Update: जाने आपके राज्य में मौसम का हाल, दिल्ली में हुई भयंकर गर्मी, आया यह अपडेट

Smriti Nigam
4 Min Read

Weather Update: अप्रैल के दूसरे सप्ताह में अब गर्मी काफी बढ़ गई है। पूरे देश में पारा भी तेजी से बढ़ता जा रहा है। राजधानी दिल्ली में भी इस सप्ताह तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंचाने की संभावना है लेकिन अभी लू नहीं चलेगी।

new-modern

Weather Update 10th April 2024: अप्रैल के दूसरे सप्ताह में भी अब गर्मी बढ़ गई है। दिल्ली में मंगलवार को पर 40 डिग्री के करीब पहुंचा और नजफगढ़ में अधिकतम तापमान 39.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसी बीच मौसम विभाग ने बारिश को लेकर भी अपडेट दिया है। मध्य प्रदेश समिति कई राज्यों में ओले गिरने की भी संभावना जताई जा रही है और अब किसानों को मुसीबत का सामना करना पड़ेगा।

दिल्ली में आज कैसा रहेगा मौसम का हाल?

राजधानी दिल्ली में मंगलवार को अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 38 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली के नजफगढ़ में शाम साढ़े छह बजे अधिकतम तापमान 39.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने बुधवार (10 अप्रैल) को आंशिक रूप से बादल छाए रहने का अनुमान जताया है। वहीं, अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 38 और 19 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

बारिश की वजह से दिल्ली में नहीं चलेगी लू

विभाग के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव का कहना है कि इस सप्ताह लगभग 40 डिग्री सेल्सियस तक तापमान पहुंच जाएगा लेकिन राजधानी में लू नहीं चलेंगी क्योंकि 13 14 अप्रैल को गरज के साथ बारिश हो सकती हैं। उन्होंने बताया कि अप्रैल, मई और जून में गर्मी सबसे ज्यादा होती है और इन महीनों में मौसम गर्म रहेगा इसलिए अगले सप्ताह तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। गर्मी के इस मौसम में 30 मार्च को अधिक अधिकतम तापमान 37.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो दूसरा सबसे अधिक तापमान वाला दिन रहा था।

राजस्थान के कई इलाकों में हल्की बारिश का अनुमान

बताया जा रहा है बदलते मौसम के साथ राजस्थान के कई इलाकों में हल्की बारिश और तेज आंधी चलेगी। मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार इस समय राज्य के जोधपुर, बीकानेर संभाग के कुछ भागों में अधिकतम तापमान 40 से 42 डिग्री सेल्सियस (सामान्य से 2-3 डिग्री ऊपर) दर्ज किए जा रहा है. मौसम केंद्र ने बताया कि अगले 2-3 दिन कोटा, जयपुर, भरतपुर व उदयपुर संभाग में कहीं-कहीं दोपहर बाद मेघ गर्जन, 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से अचानक तेज हवाएं चलने और हल्की बारिश होने की संभावना है।

जोधपुर बीकानेर अजमेर संभाग में भी 10 11 अप्रैल को कहीं-कहीं बारिश होने की संभावना है। बताया जा रहा है 13 अप्रैल से एक नया पश्चिमी विकशॉप एक्टिव हो जाएगा, जिसकी वजह से आंधी बारिश आएगी।13- 14 अप्रैल को इसका असर जोधपुर, बीकानेर, अजमेर, कोटा, जयपुर, भरतपुर में देखने को मिलेगा। 40 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं।

मध्य प्रदेश के कई जिलों में बारिश का दौर जारी

मध्य प्रदेश में कई जगह मंगलवार को तेज बारिश हुई थी और कुछ इलाकों में ओले भी गिरे थे। बारिश की वजह से ज्यादातर जगह तापमान 40 डिग्री के नीचे बना हुआ है। सर्वाधिक तापमान रतलाम में दर्ज किया गया। इसके अलावा भोपाल में 36 डिग्री, जबलपुर में 34 डिग्री, इंदौर में 36, खंडवा में 38, ग्वालियर में 38, धार में 39, शिवपुरी में 40 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने आज (10 अप्रैल) भी कुछ जिलों में बारिश की आशंका जताई है।