shishu-mandir

National Eligibility Cum Entrance Test: जाने नीट यूजी में आवेदन के लिए जरूरी नियम और डॉक्यूमेंट्स,यह है आखिरी तारीख

Smriti Nigam
3 Min Read

NEET UG 2024 Medical Entrance Exam: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (एनईईटी) यूजी 2024 के लिए आवेदन फॉर्म भरने के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख बढ़ा दी हैं। अंडरग्रैजुएट कोर्सेज के लिए मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम में बैठने के लिए उम्मीदवारों के पास 16 मार्च 2024 तक का समय है। फॉर्म की आखिरी तारीख रात 10:50 बजे तक भरे जा सकते हैं जबकि भुगतान 16 मार्च रात 11:50 बजे तक किया जा सकता है।

new-modern
gyan-vigyan

National Eligibility Cum Entrance Test: एजेंसी का यह भी कहना है कि यह मौका बार-बार नहीं आता है।

saraswati-bal-vidya-niketan

जनरल कैटेगरी और एनआरआई उम्मीदवारों को 1700 का आवेदन शुल्क देना होगा जबकि,सामान्य-ईडब्ल्यूएस/ ओबीसी-एनसीएल के उम्मीदवारों को 1,600 रुपये और एससी/ एसटी/ पीडब्ल्यूबीडी/ थर्ड जेंडर के कैंडिडेट्स ₹1,000 रुपये का भुगतान करना होगा। करेक्शन विंडो खुलने और एडमिट कार्ड जारी करने की तारीख बाद में वेबसाइट पर बताई जाएंगी।

इस परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन 9 फरवरी 2024 से शुरू हो गए थे। रजिस्ट्रेशन की पिछली समय सीमा 9 मार्च 2024 को निर्धारित की गई थी। रजिस्ट्रेशन की तारीख बढ़ा दी गई क्योंकि एनटीए को एनईईटी यूजी-2024 में बदलाव और रजिस्ट्रेशन विंडो के विस्तार के संबंध में कैंडिडेट्स से अलग अलग रिप्रेजेंटेशन प्राप्त हुए थे।

एजेंसी ने यह भी कहा कि यह एक बार का मौका है क्योंकि एनटीए आवेदन फॉर्म भरने के लिए कोई और मौका नहीं दिया जाएगा। आवेदन फॉर्म भरने में किसी भी गलती से बचने के लिए उम्मीदवारों को मौके का सावधानीपूर्वक इस्तेमाल करना चाहिए।

एनटीए 5 मई, 2024 को National Eligibility cum Entrance Test (NEET) UG 2024आयोजित करेगा। यह परीक्षा देश भर के 14 शहरों और भारत के बाहर दोपहर 2:00 बजे से शाम 5:30 बजे के बीच आयोजित की जाएगी।

आवेदन करने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स

कैंडिडेट की लेटेस्ट पासपोर्ट साइज की फोटो की स्कैन की गई कॉपी

पोस्टकार्ड साइज फोटो

साइन, लेफ्ट और राइट हाथ की उंगलियों और अंगूठे का निशान

कैटेगरी सर्टिफिकेट (यदि लागू हो)

सिटिजनशिप सर्टिफिकेट (यदि लागू हो), PwBD सर्टिफिकेट (जहां भी लागू हो) और एड्रेस प्रूफ (करंट और परमानेंट एड्रेस)

लेटेस्ट फोटो या तो कलर या ब्लैक एंड व्हाइट होनी चाहिए, जिसमें व्हाइट बैकग्राउंड पर कान समेत 80% चेहरा (बिना मास्क के) दिखाई दे।