Important

Victory Day today: know the important facts related to the 1971 war

(Important) भारत-पाकिस्तान का 1971 का युद्ध इतिहास मैं एक निर्णायक क्षण बना जिसके परिणाम स्वरूप बांग्लादेश एक नया राष्ट्र बना,युद्ध की शुरुआत 3 दिसंबर 1971 को तब शुरू हुई जब पूर्वी पाकिस्तान यानी आज के बांग्लादेश में स्वतंत्रता के लिए संघर्ष चल रहा था यह युद्ध 13 दिन तक चला जिसके बाद 16 दिसंबर को पाकिस्तानी सेना के 93000 सिपाहियों ने बिना शर्त के आत्मसमर्पण कर दिया जिसके बाद यह युद्ध समाप्त हो गया। आइए जानतेे हैं इस युद्ध से जुड़ी प्रमुख जानकारियां:-

• पूर्वी पाकिस्तान द्वारा आधिकारिक तौर पर अलगाव के लिए 26 मार्च 1971 को कदम बढ़ाया गया जिसका भारत की तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने पूर्ण समर्थन व्यक्त किया। (Important)

सहकारी बैंक (Cooperative bank) ने लगाया वित्तीय साक्षरता शिविर, किसानों को बांटे चैक

मीडिया ने पाकिस्तानी सेना द्वारा बंगालियों, मुख्य रूप से वहां रह रहे हिंदुओं के खिलाफ व्यापक नरसंहार की सूचना दी जिसके बाद लगभग 10 लाख लोग पलायन हेतु मजबूर हो गए, इसके बाद भारत ने बंगाली शरणार्थियों के लिए अपनी सीमाएं खोल दी थी।

• इस युद्ध की शुरुआत पाकिस्तान वायुसेना द्वारा भारतीय क्षेत्रों में हवाई हमलों से हुई,जवाब में भारतीय वायुसेना ने युद्ध के अंत तक पाकिस्तान के हवाई ठिकानों पर छापे मारना जारी रखा।

• इस युद्ध में भारत के 3000 सैनिक शहीद हो गए जबकि 12000 घायल हुए,वहीं पाकिस्तान के 8000 सैनिक मारे गए जबकि 25000 घायल हुए।

• पाकिस्तान से उसकी आधी से अधिक आबादी छीन चुकी थी क्योंकि पूर्वी पाकिस्तान यानी बांग्लादेश पश्चिमी पाकिस्तान की अपेक्षा अधिक आबादी वाला क्षेत्र था।

कृपया हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें