News-web

जानिए एलआईसी की इस पॉलिसी के बारे में एक बार निवेश करने पर मंथली मिलेगी 20000 की पेंशन

Published on:

LIC Pension Plan: अगर आप भी रिटायर्मेंट प्लान के बारे में सोच रहे हैं तो आज हम आपको एलआईसी का एक ऐसा प्लान बताएंगे जिसमें आप अपनी पेंशन का इंतजाम कर सकते हैं। इस प्लान को लेने के बाद आपका रिटायरमेंट आराम से कटेगा। एलआईसी ने लोगों के लिए एक पॉलिसी लॉन्च की है। एलआईसी की यह एक ऐसी पॉलिसी है जिसमें आप काफी बड़ा फंड जमा कर सकते हैं और बदले में हर महीने ₹20000 की पक्की पेंशन पा सकते हैं।

इस पॉलिसी की खास बात यह है की पॉलिसी धारक को पॉलिसी लेते समय इस बात के बारे में भी बताया जाता हैं कि उसे पूरे जीवन पर पेंशन मिलेगी। इस स्कीम में आप खुद के लिए या अपने परिवार के लिए निवेश कर सकते हैं।

एलआईसी जीवन लक्ष्य

LIC देश की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी है और यह अपने ग्राहकों के लिए समय-समय पर नई-नई पॉलिसीज लाती रहती है।इसी में एक नई पॉलिसी है जिसका नाम है  जीवन अक्षय प्लान । इसमें एकमुश्त पैसा जमा करने पर पूरी जिंदगी पैसा मिलता रहता है। इस पॉलिसी की खासियत ये भी हैं कि पॉलिसीधारक को पता नहीं चलता है कि कितनी पेंशन प्राप्त होगी।

इस पॉलिसी में निवेश पर आप चाहें तो सालाना, छमाही, तिमाही या फिर मंथली पेंशन का ऑप्शन चुन सकते हैं। इस स्कीम में कई दूसरे भी लाभ हैं। आपके निवेश करते ही पॉलिसी शुरु हो जाती है। इसके तीन महीने के बाद आप लोन की सुविधा भी उठा सकते हैें। इसमें निवेस करने की कोई भी मैक्जिमम लिमिट नही है।

एलआईसी पॉलिसी की बारीकियां

यह एक प्रकार का सिंगल प्रीमियम नॉन लिंक्ड नॉन पार्टिसिपेटिंग और पर्सनल एन्युटी पॉलिसी कहीं जाती है। इसमें कम से कम 1 लाख रुपये का निवेश करना होता है। यदि आप 1 लाख रुपय जमा करते हैं तो आपको 12 हजार रुपये सालाना पेंशन प्राप्त होगी।

इस पॉलिसी कल 35 साल से लेकर 85 साल के लोग उठा सकते हैं  एक ही परिवार का कोई भी सदस्य इसमें ज्वाइंट एन्युटी भी ले सकते हैं। पेंशन पाने के लिए यहां पर 10 अलग-अलग ऑप्शन दिए जाते हैं।

20,000 रुपये मंथली पेंशन के लिए कितना करें निवेश

LIC इस पॉलिसी के लिए आपको कई सारे ऑप्शन देगी जिसके एक ऑप्शन में हर महीने ₹20000 पेंशन मिलेगी। अगर आप महीने की पेंशन चाहते हैं तो आपको हर महीने वाला ऑप्शन चुनना होगा। कैलकुलेशन के मुताबिक 20 हजार रुपये मंथली पेंशन पाने के लिए आपको एक बार में 40 लाख 72 हजार रुपये का निवेश करना होगा। जिसके बाद मंथली 20967 रुपये की पेंशन मिलेगी।