shishu-mandir

TEDx SRCC में युवाओं को राह दिखाएंगे कानपुर में जन्मे डिजाइनर

Newsdesk Uttranews
5 Min Read

new-modern
gyan-vigyan

नई दिल्ली: एशिया का सबसे प्रतिष्ठित श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स (एसआरसीसी) तीन जुलाई को टेडएक्स का आयोजन कर रहा है। ‘टेडेक्स एसआरसीसी’ नामक इस कार्यक्रम में सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे और प्रसिद्ध गीतकार जावेद अख्तर सहित विभिन्न क्षेत्रों की नौ शख्सियतें युवाओं का मार्गदर्शन करेंगी। इस आयोजन से अमर उजाला मीडिया पार्टनर के रूप में जुड़ा है।

saraswati-bal-vidya-niketan

इस कार्यक्रम की थीम पहचान की पहेली रखी गई है। कार्यक्रम में सहभागिता करने वाले हर शख्स को टेडएक्स प्रमाणपत्र के साथ एक उपहार भी दिया जाएगा। मीनाक्षी लेखी और अंकुर वारिकू जैसी राजनीति, फैशन, फिल्म और खेल जगत की कई बड़ी हस्तियां इस कार्यक्रम से वक्ता के रूप में जुड़ेंगी। बता दें कि ‘टेडएक्स एसआरसीसी’ में शामिल होने वाले युवा नए विचारों को तो सामने रखेंगे ही, इसके साथ ही दुनिया के विभिन्न हिस्सों में हुए नूतन अनुसंधानों से भी रूबरू कराएंगे।

कार्यक्रम में गीतकार जावेद अख्तर और सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे समेत नौ वक्ता युवाओं को संबोधित करेंगे। वक्ताओं की सूची इस प्रकार है:

  • राहुल मिश्रा: कानपुर में जन्मे राहुल मिश्रा एक लग्जरी फैशन डिजाइनर हैं। साल 2014 में उन्होंने इंटरनेशनल वूलमार्क अवार्ड अपने नाम किया था। यह अवार्ड जीतने वाले वह पहले भारतीय फैशन डिजाइनर हैं। उल्लेखनीय है कि साल 2008 में एमटीवी इंडिया ने उन्हें ‘एमटीवी यूथ आइकन ऑफ दि इयर’ अवार्ड दिया था।
  • अजीत बजाज: पर्वतारोही अजीत पहले भारतीय हैं जिन्होंने नॉर्थ पोल (उत्तरी ध्रुव) तक स्की किया व पोलर ट्रायलॉजी पूरी की। पोलर ट्रायलॉजी में नॉर्थ पोल, साउथ पोल (दक्षिणी ध्रुव) और ग्रीनलैंड आइसकैप में स्कीइंग आते हैं। बजाज और उनकी बेटी दीया पहले भारतीय पिता-पुत्री हैं जिन्होंने माउंट एवरेस्ट फतेह की है।
  • मीनाक्षी लेखी: भारतीय जनता पार्टी की नेता और नई दिल्ली लोकसभा क्षेत्र से संसद सदस्य मीनाक्षी लेखी सुप्रीम कोर्ट में अधिवक्ता भी हैं। वह जर्नल्स और अखबारों में सामाजिक-राजनीतिक मुद्दों पर लेख लिखती हैं। मीनाक्षी लेखी ने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों से संबंधित कई टीवी कार्यक्रमों में भी हिस्सा लिया है।
  • अंकुर वारिकू: इंटरनेट उद्यमी, मोटीवेशनल स्पीकर और निजी निवेशक अंकुर नियरबाई एप के सह संस्थापक हैं और 2015 से 2019 तक वह इसके सीईओ रहे। बता दें कि नियरबाई भारत का पहला हाइपर लोकल ऑनलाइन प्लेटफार्म है जो ग्राहकों और स्थानीय विक्रेताओं को एक दूसरे से जुड़ने की सुविधा देता है।
  • अवंति नागराल: संगीतज्ञ अवंति नागराल का संगीत सामाजिक स्थितियों पर आधारित रहता है। ‘एग्नेस ऑफ गॉड’ में एग्नेस की भूमिका के लिए उन्हें नेशनल थिएयर अवार्ड्स इन इंडिया में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए नामित किया गया था। इसके साथ ही वह संयुक्त राष्ट्र के कार्यक्रमों में भी बोल चुकी हैं और प्रस्तुति दे चुकी हैं।
  • हरतीरथ सिंह: हेमकुंत फाउंडेशन के संस्थापक हरतीरथ सिंह ने वैश्विक महामारी कोविड-19 के दौरान हजारों लोगों की मदद की। उनका परिवार 2003 से यह एनजीओ चला रहा है। महामारी के प्रसार को रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन के दौरान उन्होंने हजारों लोगों के लिए ऑक्सीजन सिलिंडर की व्यवस्था की।
  • विक्रम देव डोगरा: मेजर जनरल डोगरा भारतीय सेना के पहले अधिकारी हैं जिसने आयरनमैन ट्रायथलॉन पूरी की है। इस एक दिवसीय प्रतियोगिता को दुनिया की सबसे कठिन प्रतियोगिताओं में से एक माना जाता है। इसमें बिना रुके एक दिन में 3.8 किमी तैराकी, 180 किमी साइकिलिंग और 42.2 किमी मैराथन होती है।

उल्लेखनीय है कि इस आयोजन में चार खास प्रस्तुतियां भी देखने को मिलेंगी। कोविड-19 वैश्विक महामारी के इस कठिन दौर में ‘टेडएक्स एसआरसीसी’ के सदस्यों और विद्यार्थियों ने ऑनलाइन टेड इवेंट आयोजित करने का संकल्प लेकर अपनी लगन और जुनून को दर्शाया है। आयोजकों ने इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए टिकट जारी कर दिए हैं जिसे पेटीएम इनसाइडर से खरीदा जा सकता है। डिजिटल माध्यम से होने वाले इस कार्यक्रम के लिए टिकट की कीमत 99 रुपये रखी गई है।

Share this: