shishu-mandir

Breaking news: JEE main के परीक्षा कार्यक्रम की हुई घोषणा, जाने शेड्यूल और डेट

उत्तरा न्यूज टीम
3 Min Read

JEE main की परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों के लिए बड़ी खबर सामने आई है जी हां आपको बता दें कि राष्ट्रीय परीक्षा agency ने कहा कि JEE main का पहला चरण 16-17 April से, दूसरा चरण 24-29 may से आयोजित किया जाएगा। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने जेईई मेन 2022 के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी है। जेईई मेन सत्र 16, 17, 18, 19, 20, 21 अप्रैल को होगा।

new-modern
gyan-vigyan

saraswati-bal-vidya-niketan

JEE main सत्र-दो 24, 25 मई को आयोजित किया जाना है। 26, 27, 28, और 29 पंजीकरण प्रक्रिया jeemain.nta.nic.in पर खुली है। JEEmain2022 केवल दो सत्रों में आयोजित किया जाएगा। एनटीए के अनुसार, jai main के उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र घर के करीब मिलेंगे। NTA jee main 2022 आवेदन फॉर्म केवल 1 मार्च से 31 मार्च (शाम 5 बजे तक) तक online mode में उपलब्ध है। एनटीए ने अधिसूचित किया है कि छात्रों को जेईई मेन 2022 आवेदन पत्र सुधार सुविधा प्रदान नहीं की जाएगी। इसलिए छात्र जेईई मेन आवेदन पत्र 2022 को ध्यान से भरें।

उम्मीदवारों को प्रदर्शित परीक्षा शहरों की पसंद एनटीए के अनुसार जेईई मेन 2022 के ऑनलाइन आवेदन फॉर्म के दौरान भरे गए स्थायी और पत्राचार पते पर आधारित होगी। जेईई मेन 2022 के इच्छुक उम्मीदवार राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा देश भर के एनआईटी, आईआईआईटी और आईआईटी में स्नातक इंजीनियरिंग कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा के लिए कार्यक्रम जारी करने की प्रतीक्षा कर रहे थे।

एनटीए ने जेईई मेन 2022 के लिए शेड्यूल जारी कर दिया है और इस साल प्रयासों की संख्या चार से घटाकर दो कर दी गई है। हालांकि, परीक्षा की समय-सीमा कोरोना वायरस महामारी से बुरी तरह प्रभावित हुई थी। कोचिंग कक्षाओं के लिए विभिन्न शहरों की यात्रा करने वाले अधिकांश छात्र, covid -19 के मामले बढ़ने पर अपने गृह नगर लौट गए। Coching institute और स्कूल अब अन्य क्षेत्रों की तरह ही फिर से खुल गए हैं क्योंकि देश भर में संक्रमण कम हो रहा है और ये छात्र एक बार फिर शहरों में वापस आ रहे हैं।