News-web

आईआईटी जेईई एडवांस्ड का रिजल्ट हुआ आउट, इंदौर के वेद लोहाटी ने किया टॉप

Published on:

JEE Advanced Result 2024 Declared: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास ने जेईई एडवांस्ड का रिजल्ट जारी कर दिया है।इस परीक्षा में इंदौर के वेद लाहोटी (Ved Lahoti) ने टॉप किया है।

उम्मीदवार जिन्होंने जी एडवांस्ड का पेपर दिया था वह आधिकारिक वेबसाइट  jeeadv.ac.in के माध्यम से अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। आईआईटी मद्रास जेईई एडवांस्ड रिजल्ट के साथ फाइनल आंसर की भी जारी करेगा। इसके अलावा जेईई एडवांस का कट ऑफ अंक टॉपर्स लिस्ट के साथ उनके द्वारा प्राप्त अंक भी जारी कर दिए जाएंगे।

इसके अलावा जेईई एडवांस्ड का रिजल्ट उम्मीदवार सीधे इस लिंक https://jeeadv.ac.in/ के जरिए भी चेक कर सकते हैं। साथ ही नीचे दिए गए स्टेप्स के माध्यम से भी अपना रिजल्ट देख सकते हैं। JEE एडवांस्ड कट-ऑफ न्यूनतम अंक हैं, जो उम्मीदवार को परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए प्राप्त करने होंगे। पिछले साल प्रत्येक विषय में कुल अंकों का 6.83 प्रतिशत और कॉमन रैंक लिस्ट (CRL) के लिए कुल मिलाकर 23.89 प्रतिशत अंक लाना था।

जो उम्मीदवार जेईई एडवांस्ड परीक्षा में पास होंगे उन सभी को आईआईटी के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया से गुजरना होगा। यह काउंसलिंग संयुक्त सीट आवंटन प्राधिकरण द्वारा आयोजित की जाएगी उम्मीदवार जो जेईई एडवांस परीक्षा पास नहीं कर पाए और जेईई मेंस परीक्षा पास कर चुके हैं वह एडवांस परीक्षा के योग्य नहीं है और वे अभी भी एनआईटी+ सिस्टम के तहत जोसा काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं।

जोसा काउंसलिंग की एनआईटी+ प्रणाली एनआईटी, आईआईएसटी शिबपुर, आईआईआईटी और अन्य केंद्र सरकार द्वारा वित्त पोषित तकनीकी संस्थानों में एडमिशन ले सकते हैं।

वर्ष 2023 में आईआईटी हैदराबाद ज़ोन के वविलाला चिदविलास रेड्डी ने 360 में से 341 अंकों के साथ आईआईटी प्रवेश परीक्षा को टॉप किया था।
इसी ज़ोन की नायकंती नागा भव्या श्री 360 में से 298 अंकों के साथ महिला टॉपर रह थीं।

JEE Advanced Result 2024 ऐसे करें चेक

JEE Advanced की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
JEE Advanced Result 2024 लिंक पर क्लिक करें।
एक नया पेज खुलेगा।
आवश्यक विवरण विवरण दर्ज करें।
आपका जेईई एडवांस्ड का रिजल्ट स्क्रीन पर दिखाई देगा।
रिजल्ट चेक करें और इसे सेव करें।