जागेश्वर मंदिर में बढ़ सकती है पूजा अनुष्ठान कराने की धनराशि,पुजारियों का पारिश्रमिक भी बढ़ेगा!

Newsdesk Uttranews
3 Min Read
dm meeting scaled
Screenshot-5

अल्मोड़ा: 12वें ज्योर्तिलिंग के नाम से प्रसिद्ध जागेश्वर धाम में जल्द ही पूजा अनुष्ठान कराने की धनराशि में वृद्धि हो सकती है यहीं नहीं पुजारियों के पारिश्रमिक में भी बढ़ोत्तरी की जाएगी.

holy-ange-school

see it also

ezgif-1-436a9efdef

डीएम की मौजूदगी में प्रबंधन समिति की बैठक में इस बिंदू पर भी गहन चर्चा हुई यहीं नहीं जागेश्वर धाम की बेबसाईट जल्द लांच कर दी जाएगी। इस बेबसाईट में जागेश्वर धाम उसका आध्यात्म महत्व व धार्मिक पर्यटन की पूर्ण जानकारी रहेगी.

kaumari 1

कलक्ट्रेट में जागेश्वर मन्दिर प्रबन्धन समिति की बैठक लेते हुए डीएम नितिन सिंह भदौरिया ने इसकी जानकारी समिति के सदस्यों को दी. उन्होंने धाम के विकास की अन्य कई योजनाओं पर भी चर्चा की.

prakash ele 1

डीएम ने जागेश्वर में हरित शवदाह प्रणाली के सम्बन्ध में मोक्षदा संस्था से आगणन तैयार कर समिति के सम्मुख प्रस्तुत करने को कहा. उन्होंने कहा कि पूर्व में उनके द्वारा दिया गया आगणन की लागत ज्यादा आ रही है इसलिए आगणन दोबारा बनाया जाय. इसके साथ ही उन्होंने जागेश्वर में प्रस्तावित सीवर लाईन हेतु पेयजल निगम के अधिकारी स्थलीय निरीक्षण कर इस हेतु भी आगणन तैयार करने को कहा. डीएम ने जागेश्वर धाम में अव्यवस्थित विद्युत लाईनों को व्यवस्थित करने के भी निर्देश दिए.

pramod nainwal

उन्होंने मन्दिर के समीप स्थित अन्य मन्दिरों को भी प्रबन्धन समिति के संरक्षण में लाने हेतु समिति के सदस्यों के साथ विचार-विमर्श किया. बैठक में आगामी महाशिवरात्रि पर्व की तैयारियों पर भी चर्चा की गयी.

see it also

medical hall

जिलाधिकारी ने ग्रामीण निर्माण विभाग को जटागंगा उद्गम स्थल को विकसित करने, आरतोला चौराहे का विकास, रैन बसरों व ब्रहमकुण्ड की मरम्मत व सौन्दर्यकरण आदि कार्यों का आगणन बनाकर प्रस्तावित करने के निर्देश दिये। बैठक में प्रबन्धन समिति के कार्यालय हेतु आवश्यक भूमि चयन, विभिन्न पूजाओं की धनराशि बढ़ाने, पुजारियों के अंशदान बढ़ाने व प्रबन्धन समिति की आय बढ़ाने, झाॅकरसैम में प्रस्तावित गौशाला निर्माण आदि बिन्दुओं पर सदस्यों से विचार-विमर्श किया गया. बैठक में उपजिलाधिकारी मोनिका, प्रबन्धक भगवान भटट, उपाध्यक्ष गोविन्द गोपाल, पुजारी प्रतिनिधि भगवान भटट, अधिशासी अभियन्ता ग्रामीण विकास विभाग नितिन पाण्डे, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी अमित लाम्बा, आपदा प्रबन्धन अधिकारी राकेश जोशी, क्षेत्रीय पुरातत्व अधिकारी चन्द्र सिंह चौहान आदि उपस्थित थे.

metro restaurent

उत्तरा न्यूज के द्वारा खबरें व्हाट्सएप पर सबसे पहले पाने के लिए 9456732562, 9412976939 और 9639630079 पर फीड लिख कर भेंजे…..
आप हमारे फेसबुक पेज ‘उत्तरा न्यूज’ व न्यूज ग्रुप uttra news से भी जुड़कर अपडेट प्राप्त कर सकते हैं| click to like facebook page
यूट्यूब पर वीडियोज के सबसे पहले अपडेट पाने के लिए youtube पर uttranews को सब्सक्राइब करें। click to see videos

Joinsub_watsapp