shishu-mandir

ये तो नहीं थी अपने अल्मोड़ा की संस्कृति, कार्यक्रम किया लेकिन कूड़ा उठाना भूल गये, जीआईसी अल्मोड़ा के मैदान में लगा गंदगी का अंबार

Newsdesk Uttranews
4 Min Read

यहां देखे फोटो

new-modern
gyan-vigyan

अल्मोड़ा। बीते दिनों यहां जीआईसी मैदान में जन्माष्टमी के अवसर पर एक सप्ताह तक कुमाऊं महोत्सव का आयोजन हुआ। महोत्सव से स्कूल के खेल मैदान तथा परिसर के चारों ओर गंदगी का अंबार लगा हुआ है लेकिन आयोजकों ने इस कूड़े को उठाने की जहमद नहीं उठाई। कूड़ा ही नहीं ​बल्कि स्कूल परिसर में कई आपत्तिजनक व अश्लील सा​मग्रियां बरामद हुई है। जिसको लेकर स्कूल प्रशासन ने एसएसपी से भी शिकायत की है। स्कूल परिसर में फैली गंदगी से जहां एक ओर सैकड़ों छात्रों के बीच गलत संदेश जा रहा है वहीं सरकार के स्वच्छ भारत ​मिशन को भी पलीता लगाया जा रहा है। आयोजकों की इस अव्यवस्था को लेकर शिक्षकों में काफी नाराजगी है। अधिकांश शिक्षक अंदरखाने से इसे स्कूली बच्चों व समाज के लिए गलत करार देते हुए दबी जुबान इसका विरोध कर रहे है।

saraswati-bal-vidya-niketan

इस आयोजन में एक ओर ​संस्कृति के संरक्षण के लिए तमाम प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किये गये वहीं दूसरी ओर आयोजन के ​बाद स्कूल परिसर में फैले कूड़े का संज्ञान तक नहीं लिया गया। आखिर यह संस्कृति को बचाने का कैसा प्रयास है यह सोचनीय विषय है। कुमाउ महोत्सव के दौरान एक सप्ताह तक दिन व रात लगातार रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों के अलावा कई प्रकार के कार्यक्रम आयोजित हुए। मेले में बाहर से आये हुए व्यवसायियों द्वारा कई प्रकार के स्टॉल, झूले व अन्य मनोरंजन के साधन लगाये गये थे। यहां तक की ऊंट व गधे को भी व्यवसायिक तौर पर यहां पर लाया गया था। लेकिन इस एक सप्ताह के कार्यक्रम में इन बाहरी व्यवसायियों के लिए शौचालय की व्यवस्था तक नहीं थी। मेले में लोगों के मनोरंजन के लिए ऊंटों को लाया गया था लेकिन जिस स्थान पर ऊंट बांधे गये थे वहां उनके मल—मूत्र की सफाई की ओर आयोजक का ध्यान नहीं गया। इसके अलावा स्टाल लगाने वाले व्यवसायी मेले के समापन के बाद निष्प्रोज्य सामग्रियां व प्लास्टिक की थैलियों को खुले मैदान में छोड़ गये हैं जिससे खेल मैदान, मिनी खेल मैदान व स्कूल परिसर में कूड़े का जगह—जगह अंबार लगा हुआ है। यहां तक की मेला समाप्ति के दो दिन बाद भी व्यव​सायियों का सामान मैदान में जगह—जगह फैला हुआ है। इसके अलावा रात में कुछ अराजक तत्वों द्वारा स्कूल के जीव विज्ञान कक्ष में खिड़की के शीशे व संबल से चैनल गेट को तोड़ा गया। बीते दिनों ​खुद ​स्कूल के शिक्षकों को कक्ष के अंदर से अश्लील सामग्री व कई आपत्तिजनक वस्तुएं बरामद हुई। मामले में स्कूल प्रशासन द्वारा एसएसपी को ज्ञापन सौंपा गया था। बता दे कि जिन कक्षों के अंदर अश्लील सामग्रियां व आपत्तिजनक वस्तुएं बरादम हुई है वह कार्यक्रम स्थल से महज कुछ दूरी पर स्थित है। ऐस में जहां एक ओर पुलिस की सुरक्षा व्यवस्था पर तमाम सवाल खड़े हो रहे है वहीं, शिक्षा में मंदिर में इस तरह की हरकतों से विद्यालय की छवि भी धूमिल हो रही है। बार—बार स्कूल परिसर में कई कार्यक्रमों के आयोजन की अनुमति देने वाले जिला प्रशासन को भी इस गंभीर समस्या को संज्ञान में लेना होगा।