shishu-mandir

ब्रेकिंग न्यूज- समीक्षा अधिकारी भर्ती परीक्षा 2016 का मामला फिर गरमाया

उत्तरा न्यूज टीम
3 Min Read
Screenshot-5

देहरादून। उत्तराखंड राज्य लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित 2016 की समीक्षा अधिकारी भर्ती परीक्षा की जांच का मामला फिर सिर उठा रहा है। अब एक युवती ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को पत्र लिखकर इन भर्तियों की भी एसटीएफ से जांच की मांग की है। युवती ने पत्र की प्रति प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्य सचिव एसएस संधू व सचिव कार्मिक एवं सतर्कता को भी भेजी है।

new-modern
gyan-vigyan

जानकारी के अनुसार अब यह मामला वहां से सचिव कार्मिक शैलेश बगौली के यहां से अपर सचिव कार्मिक एवं सर्तकता ललित मोहन रयाल यहां पहुंच गया है। युवती ने पत्र में लिखा है कि उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग में इतने उच्च स्तर पर गड़बड़ी होने के कारण वह हर बार मेरिट में आने से कुछ अंकों से रह गई।

युवती ने कहा है कि उत्तराखंड लोक सेवा आयोग हरिद्वार ने 2016 की सहायक समीक्षा अधिकारी समीक्षा अधिकारी की परीक्षा के तहत 178 अभ्यर्थियों को वर्ष 2020 में नियुक्ति प्रदान की गई। युवती ने कहा है कि इसमें से 25-30 अभ्यर्थी मोरी ब्लॉक, उत्तरकाशी जनपद से हैं, जिनका हाकम सिंह रावत के साथ गहरा संबंध है।

आरोप लगाया है कि एक ही परिवार से दो-दो लोगों का चयन भी हुआ है। सचिवालय कर्मियों के रिश्तेदारों का चयन भी खूब हुआ है। हिन्दी के पेपर की उत्तर पुस्तिका जांचने का कोई पैमाना नहीं था, जिसे चाहे मनचाहे अंक दे दिए गए। उस समय आयोग में भी इस पर शिकायत की गयी पर कुछ नहीं हुआ। आयोग ने तो उत्तर पुस्तिका फिर से जांचने से ही मना कर दिया।

इसके अलावा भी बहुत सारी त्रुटियां की गयी। अगर एसटीएफ जांच हुई तो सब सामने आ जायेगा। विदित है हाकम सिंह रावत का नाम उत्तराखंड में नौकरी के सौदागर के नाम से उभरा है। उस समय भी बहुत से अभ्यर्थियों द्वारा पैसे दे कर नौकरी प्राप्त की गई थी और मेहनत करने वाले अभ्यर्थी मात्र कुछ अंकों से परीक्षा पास करने से रह गए। अब इस समय राज्य में जिस प्रकार भ्रष्टाचार का पर्दाफाश किया जा रहा है। ऐसे में युवती ने कहा है वह चाहती है कि समीक्षा अधिकारी परीक्षा-2016 की भी एसटीएफ से जांच की जाए।